Jio Airtel and VI Sim Card will Shut for 24 Hours?

24 घंटे बंद रहेंगी Jio Airtel और VI के सिम कार्ड…केंद्र सरकार ने जारी किया नया नियम? जानिए क्या है वायरल सच्चाई

दावा किया गया है कि केंद्र सरकार के नए नियम के तहत 24 घंटे के लिए सभी सिम कार्ड बंद रहने वाले हैं! Sim Card will Shut for 24 Hours?

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : November 28, 2022/3:54 pm IST

नई दिल्ली: Sim Card will Shut for 24 Hours?  सोशल मीडिया पर कब क्या वायरल हो जाए ये कहा नहीं जा सकता है। सोशल मीडिया पर वायरल खबरों और वीडियो ने कई लोगों की पोल खोलकर रख दी है। लेकिन कई बार लोगों के पास फर्जी और गलत मैसेज और वीडियो पहुंच जाते हैं, जिससे भ्रम पैदा होती है। ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों जमकर वायरल हो रहा है।

Read More: ग्रे साड़ी में Katrina Kaif की हुस्न और अदाएं देख क्रेज़ी हुए फैन्स 

Sim Card will Shut for 24 Hours?  दरअसल ‘DLS News’ नामक #YouTube चैनल के एक थंबनेल में ऐसा दावा किया गया है कि केंद्र सरकार के नए नियम के तहत 24 घंटे के लिए सभी सिम कार्ड बंद रहने वाले हैं। यह संदेश सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। यह दावा पूरी तरह से भ्रामक बताया जा रहा है।

Read More: आम जनता को जल्द ही महंगी गैस की कीमतों से मिल सकती है राहत, केंद्र सरकार बना रही है खास प्लान 

पीआईबी फैक्ट चेक के अनुसार, यह दावा भ्रामक है और सच्चाई को छिपाया गया है। दरअसल केवल सिम स्वाप/रिप्लेस करने के लिए जारी किए गए नए सिम कार्ड की #SMS सेवा आरंभ के 24 घंटे बंद रहती हैं।

Read More: चारामा से कांकेर लौटी झारखंड पुलिस, भाजपा प्रत्याशी की गिरफ्तारी पर संशय बरकरार..जानें अपडेट

ऐसे में यह संदेश संपूर्ण नहीं है। ट्विटर पर शेयर किए संदेश का स्क्रीन शॉट रखा गया है। इसमें लिखा है कि एयरटेल, जीओ और वीआई के नए नियम के तहत 24 घंटे बंद रहेंगी सिम कार्ड की सेवाएं। इसे सरकार के नए नियम के तौर पर दिखाया जा रहा है।

Read More: हादसा : दो ट्रकों की भीषण टक्कर, हादसे में तीन युवकों की दर्दनाक मौत 

पीआईबी का कहना है कि इस तरह की सूचनाओं से उपभोक्ताओं के बीच भ्रम फैलता है। इसके साथ लोगों के ​बीच फेक न्यूज को बढ़ावा मिलता है। पीआईबी का कहना है कि इस तरह की फेक खबरों से सावधान रहने की आवश्यकता है। कोई भी स्कैमर आपकी निजी जानकारियां को चुरा सकता है। इस तरह से आपकी जानकारी के बल पर उपभोक्ता के अकाउंट से पैसे साफ हो जाते हैं। इस तरह के दावे की सत्यता को जाने बिना किसी को शेयर नहीं करना चाहिए।

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers