अपनी पुरानी कार को कबाड़ करें, नई खरीद पर करीब 5 प्रतिशत की छूट पाएं- गडकरी | Junk your old car, get nearly five per cent discount on new purchases: Gadkari

अपनी पुरानी कार को कबाड़ करें, नई खरीद पर करीब 5 प्रतिशत की छूट पाएं- गडकरी

अपनी पुरानी कार को कबाड़ करें, नई खरीद पर करीब 5 प्रतिशत की छूट पाएं- गडकरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : March 7, 2021/12:23 pm IST

नई दिल्ली, सात मार्च (भाषा) केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि पुराने वाहनों को कबाड़ करने में रूचि रखने वाले ग्राहकों के लिये एक खुशखबरी है। अब वे ऐसा करने पर नयी वाहनों की खरीद पर करीब पांच प्रतिशत तक की छूट पा सकते हैं।

पढ़ें- श्रीकृष्ण से प्रेरित होकर गढ़ा गया था ‘जैक स्पैरो’ …

गडकरी ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘पुराने वाहनों को कबाड़ करने के एवज में वाहन कंपनियां ग्राहकों को नये वाहन की खरीद पर करीब पांच प्रतिशत की छूट देंगी।’’ वाहनों को स्वेच्छा से कबाड़ करने की नीति की घोषणा 2021-22 के केंद्रीय बजट में की गयी है।

पढ़ें- वन विहार में बाघ मुन्ना की मौत, माथे पर ‘CAT’ लिखा …

गडकरी ने कहा, ‘‘इस नीति के चार प्रमुख घटक हैं। छूट के अलावा, प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर ग्रीन टैक्स और अन्य शुल्क के प्रावधान हैं। उन्हें स्वचालित सुविधाओं में अनिवार्य फिटनेस और प्रदूषण परीक्षणों से गुजरना होगा। इसके लिये देश में स्वचालित फिटनेस सेंटर की आवश्यकता होगी और हम इस दिशा में काम कर रहे हैं।’’

पढ़ें- एक लाख के इनामी नक्सली समेत 5 नक्सली गिरफ़्तार, कई …

उन्होंने कहा कि स्वचालित फिटनेस परीक्षण सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मोड के तहत किये जायेंगे, जबकि सरकार निजी भागीदारों और राज्य सरकारों को वाहनों को कबाड़ करने वाले संयंत्र लगाने में सहायता करेगी। मंत्री ने कहा कि जो वाहन स्वचालित परीक्षण पास नहीं कर पायेंगे, उन्हें चलाने पर दंड लगेगा।

पढ़ें- सीएम बघेल ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की दी बधाई, ..

उन्होंने कहा कि यह नीति वाहन क्षेत्र के लिये एक वरदान साबित होने जा रही है। यह वाहन उद्योग को सबसे अधिक लाभकारी क्षेत्रों में से एक बना रही है, जिससे बहुत से रोजगार पैदा होंगे।

 

 

 
Flowers