Kisan Rin Portal/PM Kisan Nidhi

Kisan Rin Portal: किसानों को केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा, केंद्रीय कृषि मंत्री का ऐलान सुनकर खुश हो जाएंगे सभी

Kisan Rin Portal: सरकार की तरफ से क‍िसानों को एक और खुशखबरी दी गई है। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इसको लेकर बड़ा ऐलान क‍िया है।

Edited By :   Modified Date:  September 20, 2023 / 09:50 AM IST, Published Date : September 20, 2023/9:49 am IST

नई दिल्ली : Kisan Rin Portal: क‍िसानों की आमदनी दोगुनी करने के ल‍िए केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से लगातार प्रयास क‍िया जा रहा है। इसके तहत सरकार की सबसे महत्‍वाकांक्षी योजना पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि को जबरदस्‍त र‍िस्‍पांस म‍िल रहा है। अब सरकार की तरफ से क‍िसानों को एक और खुशखबरी दी गई है। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इसको लेकर बड़ा ऐलान क‍िया है। कृषि मंत्री ने किसान ऋण पोर्टल और घर-घर केसीसी अभियान के शुभारंभ के दौरान कहा कि सरकार केसीसी लोन पर करीब 20,000 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

यह भी पढ़ें : Ganesh Chaturthi 2023: मुकेश अंबानी के घर हुआ गणेश उत्सव का आयोजन, बप्पा के दर्शन करने पहुंची तमाम हस्तियां, देखें वीडियो… 

केसीसी योजना को किया जाएगा री-लॉन्‍च

उन्‍होंने कहा क‍ि केंद्र सरकार 3 लाख रुपए तक का लोन देने के लिए केसीसी योजना को री-लॉन्‍च करेगी। एक र‍िपोर्ट के अनुसार मंत्री ने यह भी कहा कि पीएम फसल बीमा योजना के तहत 29,000 करोड़ रुपये के प्रीमियम के मुकाबले करीब 1.41 लाख करोड़ रुपये वितरित किए गए हैं। कार्यक्रम में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी श‍िरकत की थी। इस दौरान केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे और कैलाश चौधरी भी मौजूद रहे।

केसीसी अभियान चलेगा घर-घर जाकर

Kisan Rin Portal: आपको बता दें किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के तहत सब्सिडी वाले लोन को हास‍िल करने के ल‍िए ‘किसान ऋण पोर्टल’ लॉन्च किया गया है। घर-घर जाकर केसीसी अभियान और मौसम सूचना नेटवर्क डेटा सिस्टम (WINDS) पोर्टल का भी मैनुअल लॉन्च किया गया है। कृषि मंत्रालय के अनुसार, किसान रिन डिजिटल प्लेटफॉर्म किसान डेटा, ऋण वितरण विशिष्टताओं, ब्याज छूट के दावों और योजना उपयोग की प्रगति का व्यापक दृश्य प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें : Ganesh Chaturthi 2023: श्रीमंत दगडूशेठ हलवाई गणपति मंदिर में दिखा अद्भुत नजारा, 35,000 से अधिक महिलाओं ने किया गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ 

देश में है करीब 7.35 करोड़ केसीसी खाते

Kisan Rin Portal: एक बयान में बताया गया क‍ि 30 मार्च तक करीब 7.35 करोड़ केसीसी खाते हैं। इन खातों पर अभी लोन की स्वीकृत सीमा 8.85 लाख करोड़ रुपए है। आंकड़ों के अनुसार, सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष में अप्रैल-अगस्त के दौरान रियायती ब्याज दर पर 6,573.50 करोड़ रुपए का एग्रीकल्‍चर लोन वितरित किया है। अब क‍िसान क्रेड‍िट कार्ड के फायदों को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार पीएम-किसान के डाटा से ऐसे क‍िसानों तक पहुंचेगी ज‍िनके पास क‍िसान क्रेड‍िट कार्ड नहीं है।

सरकार की इस पहले से ऐसे क‍िसानों को तक पहुंचने में आसानी होगी, ज‍िनके पास अभी तक भी क‍िसान क्रेड‍िट कार्ड नहीं है। क‍िसान क्रेड‍िट कार्ड के जर‍िये क‍िसानों को र‍ियायती दर पर लोन की सुव‍िधा म‍िलती है। सरकार की तरफ क‍िसान क्रेड‍िट कार्ड के ल‍िए आवंट‍ित की जा रही राश‍ि में करीब ढाई गुने का इजाफा क‍िया जा रहा है। इससे आने वाले समय में क‍िसानों को सीधा फायदा म‍िलेगा।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp