Know who is eligible for Ayushman Bharat Yojana

इस सरकारी स्कीम से मिल रहा है फ्री में इलाज, जानिए कौन उठा सकता है इसका लाभ

Ayushman Bharat Yojana Ayushman Bharat Yojana : आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना के बारे में तो आप जानते ही होंगे। इस सरकारी योजना..

Edited By: , November 29, 2022 / 07:48 PM IST

Ayushman Bharat Yojana : आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना के बारे में तो आप जानते ही होंगे। इस सरकारी योजना से करोड़ों लोगों को फ्री में लाभ मिल रहा है। सरकार देश के गरीब तबके के लोगों को मुफ्त में इलाज उपलब्ध करा रही है। इसके लिए Ayushman Bharat Yojana चला रही है। योजना के तहत केंद्र सरकार लोगों को 5 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त में कराने की सुविधा दे रही है। इस स्कीम के तहत अब तक 3.8 करोड़ लोग मुफ्त इलाज करा चुके हैं। सरकार ने इस स्कीम की शुरुआत साल 2018 में की थी। पिछले दिनों इस स्कीम के चार साल पूरे होने पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने आयुष्मान भारत के लाभार्थियों के साथ बातचीत की थी।

read more : अब इंग्लिश में नहीं मैथिली में सुनिएं बच्चों की मशहूर कविता ‘Johny Johny Yes Papa’, तेजी से वायरल हो रहा ये वीडियो 

इस स्कीम के तहत आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक अस्पतालों में जाकर मुफ्त में अपना इलाज करवा सकते हैं। आयुष्मान भारत स्कीम के लिए आवेदन करने वाले की उम्र 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए। अगर कोई खुद से इस स्कीम में के लिए आवेदन कर रहा है, तो उसका नाम SECC – 2011 में होना चाहिए। SECC का मतलब सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना है। अगर आप इस स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको अपनी पात्रता चेक करनी होगी। इसके लिए आपको सबसे पहले mera.pmjay.gov.in की वेबसाइट पर जाना होगा।

read more : Ram Setu Teaser: ‘राम सेतु’ का टीजर लॉन्च, फिल्म में अक्षय और जैकलीन का धांसू LOOK देखकर फैंस हुए रोमांचित

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पिछले चार वर्षों में देश के लगभग 4 करोड़ लोगों को इस योजना के तहत मुफ्त इलाज का लाभ मिला है। इस स्कीम के लिए कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकता है। आयुष्मान भारत सरकार की एक हेल्थ स्कीम है, जिसके तहत सरकार आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड (Ayushman Bharat Golden Card) लोगों को प्रदान करती है।

ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट mera.pmjay.gov.in पर लॉग इन करें।
फिर अपना मोबाइल नंबर और स्क्रीन पर दिया गया कैप्चा कोड डालें।
इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर ओटीपी आएगा। उसे दर्ज करें।
इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा।
वहां आप उस राज्य का चयन करें, जहां से आप आवेदन कर रहे हैं।
फिर अपनी पात्रता जांच करने के लिए मोबाइल नंबर, नाम, राशन कार्ड नंबर या RSBY URN नंबर दर्ज करें।
अगर आपका नाम पेज के दाईं तरफ दिखेगा, तो आप इसके पात्र हैं।
आप ‘फैमली मेंबर’ टैब पर क्लिक करके भी लाभार्थी के विवरण की जांच कर सकते हैं।
इसके अलावा आप नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाकर भी अपनी पात्रता चेक कर सकते हैं।