Labubu Doll: कैसे एक खिलौने ने चीन को दे दिया एक और मुनाफे का बिजनेस, सेलेब्रिटीज से लेकर कलेक्टर्स तक दीवाने और चीन का फायदा!

लाबुबु, एक छोटा सा खिलौना, दुनिया भर में छा गया है। सेलेब्रिटीज से लेकर कलेक्टर्स तक, सभी इसके दीवाने हैं।

Labubu Doll: कैसे एक खिलौने ने चीन को दे दिया एक और मुनाफे का बिजनेस, सेलेब्रिटीज से लेकर कलेक्टर्स तक दीवाने और चीन का फायदा!

Labubu Doll / Image Source: IBC24

Modified Date: July 18, 2025 / 11:08 am IST
Published Date: July 18, 2025 11:08 am IST
HIGHLIGHTS
  • क्यों है यह टॉय ग्लोबल सनसनी
  • लाबुबु ने बदली टॉय इंडस्ट्री

Labubu Doll: – लाबुबु (Labubu) नाम का एक छोटा सा खिलौना आजकल पूरी दुनिया में तहलका मचा रहा है। बच्चों से लेकर बड़ों तक, हर कोई इस अनोखे टॉय का दीवाना हो गया है। चीन की कंपनी पॉप मार्ट (Pop Mart) ने इस खिलौने की बदौलत न सिर्फ ग्लोबल मार्केट में अपनी धाक जमाई, 350% मुनाफे की उम्मीद भी जताई है। आखिर क्या है लाबुबु का जादू, और क्यों सेलेब्रिटीज से लेकर आम लोग इसके पीछे पागल हैं? आइए जानते हैं।

Labubu Doll History: डॉल की कहानी

लाबुबु की शुरुआत 2019 में हांगकांग के कलाकार कासिंग लुंग (Kasing Lung) की किताब “द मॉन्स्टर्स” से हुई थी। यह खिलौना, जो अपने नुकीले कानों, बड़े आंखों और नौ दांतों वाली शरारती मुस्कान के लिए जाना जाता है, शुरू में एक साधारण किरदार था। लेकिन पॉप मार्ट की स्मार्ट मार्केटिंग और “ब्लाइंड बॉक्स” रणनीति ने इसे ग्लोबल सनसनी बना दिया। कंपनी ने 2020 में हांगकांग स्टॉक एक्सचेंज में अपने शेयर लिस्ट किए, और पिछले एक साल में इसकी शेयर वैल्यू में 600% की वृद्धि हुई, जिससे कंपनी की मार्केट वैल्यू 40 बिलियन डॉलर (लगभग 33,600 करोड़ रुपये) से अधिक हो गई है।

कैसे फैला लाबुबु का जुनून?

लाबुबु की लोकप्रियता में उछाल 2024 में तब आया, जब K-पॉप स्टार लिसा (Blackpink) ने अपने बैग पर लाबुबु को क्लिप किया और सोशल मीडिया पर इसकी तारीफ की। इसके बाद रिहाना, किम कार्दशियन और डेविड बेकहम जैसे सितारों ने भी इसे अपनाया, जिससे यह एक फैशन स्टेटमेंट बन गया। जून 2024 में बीजिंग में एक चार फीट ऊंचा लाबुबु स्कल्पचर 1.25 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ, जिसने कलेक्टर्स के बीच होड़ मचा दी। टिकटॉक पर #labubu हैशटैग के साथ 16 लाख से ज्यादा पोस्ट्स ने इसकी लोकप्रियता को और बढ़ाया।

 ⁠


लेखक के बारे में

A tech enthusiast, I am eager to dive into the world of internet. I have been in the field of blogging and digital marketing for almost 4 years. I am a Junior DME in IBC24.