Lic has launched new pension plan for customers

एलआईसी ने Launch किया बेहतरीन पेंशन प्लान, जानिए इसके फायदे समेत संपूर्ण जानकारी

एलआईसी के पेंशन प्लस प्लान का टर्म पूरा हो जाए तो ग्राहक एन्युटी प्लान लेकर अपने रेगुलर इनकम का जरिया खड़ा कर सकता है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : September 6, 2022/11:58 pm IST

Lic Pension plan: पेंशन पाने की इच्छा रखने वालों के लिए लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन यानी कि एलआईसी ने एक नया प्लान लॉन्च किया है। 5 सितंबर से यह प्लान लागू हो गया है। इस नए प्लान का नाम न्यू पेंशन प्लस प्लान है। यह एक इंडिविजुअल पेंशन प्लान है जिसकी मदद से पॉलिसीहोल्डर अपने लिए पेंशन फंड जमा कर सकता है। रिटायरमेंट के बाद के खर्चे के लिए यह फंड बहुत कारगर सिद्ध हो सकता है। प्लान चलाने के दौरान ग्राहक को समय-समय पर प्रीमियम भरना होगा जो बाद में एक बड़ा फंड बनकर उभरेगा। एलआईसी के पेंशन प्लस प्लान का टर्म पूरा हो जाए तो ग्राहक एन्युटी प्लान लेकर अपने रेगुलर इनकम का जरिया खड़ा कर सकता है।

Lic Pension plan: एलआईसी का पेंशन प्लस प्लान दो तरह से लिया जा सकता है। सिंगल प्रीमियम पेमेंट पॉलिसी या रेगुलर प्रीमियम पेमेंट पॉलिसी के तौर पर इसे खरीद सकते हैं। रेगुलर पेमेंट ऑप्शन के अंतर्गत पॉलिसी टर्म के दौरान रेगुलर प्रीमियम भरते रहना होगा। ग्राहक अपने हिसाब से प्रीमियम पेमेंट टर्म और प्रीमियम की राशि का चयन कर सकता है। इस प्लान में चार फंड उपलब्ध हैं जिनमें से किसी एक में प्रीमियम भरने की सुविधा मिलती है। हर प्रीमियम के साथ ग्राहक को प्रीमियम एलोकेशन चार्ज भी देना होगा। साल में चार बार मुफ्त में फंड बदल सकते हैं और अपनी मर्जी से फंड का चयन कर सकते हैं।

ग्राहक को क्या मिलेगा फायदा

Lic Pension plan: सालाना प्रीमियम के आधार पर ग्राहक को गारंटीड एडिशन भी मिलेगा। यानी ग्राहक को मिलने वाले रिटर्न में हर साल कुछ न कुछ रुपये जुड़ते जाएंगे। रेगुलर प्रीमियम पर गारंटीड एडिशन 5 परसेंट से 15.5 परसेंट तक मिलेगा। सिंगल प्रीमियम पर पॉलिसी पूरी होने पर 5 परसेंट के हिसाब से गारंटीड एडिशन जोड़ कर दिया जाएगा। गारंडीड एडिशन का इस्तेमाल फंड के यूनिट खरीदने में किया जाएगा। यह वही फंड होगा जिसमें ग्राहक ने निवेश का चयन किया होगा। ग्राहक को चार में से किसी एक फंड में निवेश करने की आजादी होगी। 5 साल बाद इस प्लान में से ग्राहक अपनी यूनिट निकाल सकता है। यह प्लान ऑफलाइन एजेंट से खरीद सकते हैं या ऑनलाइन एलआईसी की वेबसाइट से खरीदा जा सकता है।

5 साल बाद निकाल सकते हैं पैसा

Lic Pension plan: एलआईसी के न्यू पेंशन प्लस प्लान को 25 से 75 साल तक के लोग खरीद सकते हैं. प्रीमियम पेमेंट को अपने हिसाब से चुनने की आजादी मिलती है। साथ में जैसे-जैसे प्लान चलता जाता है, वैसे-वैसे उस पर गारंटीड एडिशन जुड़ता जाता है। 5 साल बाद प्लान को बंद करने और फंड के यूनिट निकालने की सुविधा मिलती है। यानी ग्राहक चाहे तो 5 साल बाद इस पॉलिसी से अपना पैसा निकाल सकता है। उससे पहले ग्राहक को ‘पार्शियल विड्रॉल’ की सुविधा नहीं मिलेगी।

 
Flowers