LIC launches 'Saral Pension Plan', will get 12000 rupees every month

अगर चाहिए हर महीने 12 हजार रुपए पेंशन, तो अभी से शुरू कर दें ये काम… जानिए कैसे मिलेंगे

अगर चाहिए हर महीने 12 हजार रुपए पेंशन, तो अभी से शुरू कर दें ये कामः LIC launches 'Saral Pension Plan', will get 12000 rupees every month

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : January 24, 2022/5:32 pm IST

नई दिल्लीः LIC launches ‘Saral Pension Plan’ कोरोना महामारी के चलते लोगों को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ा है। महामारी के चलते कई लोगों की नौकरी चली गई तो वहीं कई लोगों को अन्य तरह के आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ा। यही वजह है कि अब बचत की ओर लोगों का रूझान बढ़ा है। लोग अब पैसों की बचत करने की सोच रहे है। यदि आप भी आने वाले समय के लिए बचत की सोच रहे है तो ये खबर आपके लिए ही है। आज हम आपको LIC के एक प्लान की जानकारी देने वाले हैं। इस प्लान का नाम ‘सरल पेंशन प्लान’ है। LIC की सरल पेंशन योजना पॉलिसीधारक को 12,000 रुपये की मासिक पेंशन देकर उनकी देखभाल करती है। तो चलिए आपको योजना के बारे में जरूरी बातें बताते हैं।

Read more : बजट से पहले शेयर बाजार हुआ धड़ाम! 1,546 अंक टूटा सेंसेक्स, निवेशकों ने गंवाए 8.5 लाख करोड़ 

LIC सरल पेंशन योजना के तहत 2 विकल्प मिलते हैं-

LIC launches ‘Saral Pension Plan’ 01. खरीद मूल्य के 100% की वापसी के साथ जीवन वार्षिकी: यह विकल्प केवल एक व्यक्ति या एकल धारक के लिए उपलब्ध है, जिसमें वह जीवित रहने तक 12,000 रुपये के मासिक भुगतान के लिए पात्र होता है। इस बीच, पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद नॉमिनी को प्रीमियम वापस कर दिया जाता है।

Read more : विश्वविद्यालयों की ऑफलाइन परीक्षाओं को लेकर HC में चुनौती, कोर्ट ने मांगा राज्य सरकार से जवाब 

02. अंतिम उत्तरजीवी की मृत्यु पर खरीद मूल्य के 100% की वापसी के साथ संयुक्त जीवन अंतिम उत्तरजीवी वार्षिकी: यह विकल्प एक जोड़े (पति और पत्नी) द्वारा पेंशन का लाभ उठाने के लिए है। हालांकि, इस मामले में अंतिम जीवित पति या पत्नी की मृत्यु के बाद नामांकित व्यक्ति को प्रीमियम मिलता है।

Read more : 12वीं पास युवाओं के लिए रेलवे में निकली बंपर भर्ती, 16 फरवरी तक कर सकेंगे आवेदन

इस योजना से जुड़ी और भी जरूरी बातें…

यह योजना ऑफलाइन और ऑनलाइन, दोनों तरह से उपलब्ध है। पेंशन तभी शुरू होती है जब कोई व्यक्ति न्यूनतम वार्षिकी 12,000 रुपये प्रति वर्ष के साथ पॉलिसी खरीदता है, कोई अधिकतम सीमा नहीं है। इसके लिए पॉलिसीधारक मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक पेंशन का विकल्प भी चुन सकता है। 40 वर्ष से 80 वर्ष की आयु के लोग इस पेंशन योजना का लाभ उठा सकते हैं। पॉलिसीधारक योजना शुरू होने के 6 महीने बाद इसके एवज में लोन भी ले सकता है। ज्‍यादा जानकारी के लिए आप अपने फाइनेंशियल एडवाइजर की सलाह ले सकते हैं।