ग्राहकों की शिकायतों के मूल कारणों को खत्म करने के लिए कार्रवाई करें लोकपाल: आरबीआई गवर्नर

ग्राहकों की शिकायतों के मूल कारणों को खत्म करने के लिए कार्रवाई करें लोकपाल: आरबीआई गवर्नर

ग्राहकों की शिकायतों के मूल कारणों को खत्म करने के लिए कार्रवाई करें लोकपाल: आरबीआई गवर्नर
Modified Date: November 29, 2022 / 08:18 pm IST
Published Date: October 28, 2022 10:26 pm IST

जोधपुर, 28 अक्टूबर (भाषा) लोकपाल और विनियमित संस्थाओं को ग्राहकों की शिकायतों के मूल कारणों की पहचान करने और उन्हें ठीक करने के लिए उपाए करने चाहिए। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को यह बात कही।

दास ने आरबीआई के लोकपालों के वार्षिक सम्मेलन में कहा कि विनियमित संस्थाओं (आरई) और आरबीआई लोकपाल द्वारा ग्राहकों की शिकायतों का समाधान निष्पक्ष और त्वरित ढंग से होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि भले ही वित्तीय परिदृश्य विकसित और रूपांतरित हो रहा है, लेकिन अच्छी ग्राहक सेवा और ग्राहक सुरक्षा के मूल सिद्धांत….पारदर्शिता, उचित मूल्य निर्धारण, ईमानदार व्यवहार, जिम्मेदार व्यावसायिक आचरण, उपभोक्ता डेटा और निजता की सुरक्षा आदि प्रासंगिक बने हुए हैं।

 ⁠

उन्होंने कहा कि धोखाधड़ी के नए तौर-तरीकों के मद्देनजर असाधारण सतर्कता और तैयारी की जरूरत है।

भाषा पाण्डेय जतिन

जतिन


लेखक के बारे में