UPI Transaction Rules: RBI की नई सौगात! अब इन तरीकों से डिजिटल पेमेंट कर पाएंगे यूजर्स... | Mobile Wallet Linked to UPI

UPI Transaction Rules: RBI की नई सौगात! अब इन तरीकों से डिजिटल पेमेंट कर पाएंगे यूजर्स…

Mobile Wallet Linked to UPI: UPI Transaction Rules: RBI की नई सौगात! अब इन तरीकों से डिजिटल पेमेंट कर पाएंगे यूजर्स?

Edited By :   Modified Date:  April 11, 2024 / 03:09 PM IST, Published Date : April 11, 2024/3:06 pm IST

Mobile Wallet Linked to UPI: नई दिल्ली। पेटीएम वॉलेट पर बैन लगने के बाद से वॉलेट फीचर का इस्तेमाल करने वाले लोगों को काफी दिक्कतें होने लगी है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज भी देश में करोड़ों लोग डिजिटल पेमेंट्स ऐप पर वॉलेट फीचर का यूज करते हैं। खासकर फोनपे से लेकर अमेजन पे तक इनमें सभी शामिल है। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि मोबाइल वॉलेट यूपीआई से अलग होता है। बता दें कि ये एक प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट है। जिसमें पहले से पैसे डालने होते हैं। अब इसी से जुड़े नियमों में आरबीआई नई सौगात लेकर आई है।

Read more: BJP Leader Kedar Gupta PC: भाजपा नेता केदार गुप्ता की प्रेस कॉन्फ्रेंस, बोले- क्या नेता प्रतिपक्ष चरण दास महंत.. केजरीवाल को कहेंगे ‘डिफाल्टर’? 

कैसे काम करेगी यूपीआई और वॉलेट की लिकिंग?

चलिए आपको बताते हैं कि आप अब पेटीएम वॉलेट के बाद इन तरीकों से डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं। बता दें कि जहां लोग यूपीआई ऐप से अपने वॉलेट को भी बैंक अकाउंट की तरह लिंक कर सकते हैं। अभी आप जिस भी कंपनी की ऐप के वॉलेट में पैसा रखते हैं, उस पैसे का इस्तेमाल उसी कंपनी के वॉलेट में ट्रांसफर कर पाते हैं। इस पैसे को ट्रांसफर करने के लिए आप थर्ड पार्टी यूपीआई का इस्तेमाल कर सकते हैं और ये पैसा सामने वाले व्यक्ति के वॉलेट में ही जाता है।

इसका मतलब ये हुआ कि आप किसी एक ऐप के वॉलेट में रखे पैसे को किसी अन्य ऐप के वॉलेट में ट्रांसफर नहीं कर सकते। अब इसी का समाधान आरबीआई ने खोजा है। आरबीआई का प्रस्ताव है कि आपके मोबाइल वॉलेट को थर्ड पार्टी यूपीआई एप्लीकेशन (जैसे कि फोनपे, पेटीएम) से लिंक कर दिया जाए। इस तरह आपका वॉलेट भी एक अकाउंट की तरह काम करने लगेगा।

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने अप्रैल की मोनेटरी पॉलिसी की घोषणा करते हुए कहा था कि अब पीपीआई होल्डर्स को ज्यादा फ्लेक्सिबिलिटी उपलब्ध कराई जाएगी। पीपीआई को थर्ड पार्टी यूपीआई ऐप से लिंक करने की अनुमति दी जाएगी, जिससे कि वॉलेट से भी बैंक अकाउंट की तरह यूपीआई पेमेंट हो सकेगा।

Read more: Arun Pati Tripathi Arrested: एसीबी/ईओडब्ल्यू की बड़ी कार्रवाई, दो महीने पहले जेल से छूटे अरुणपति त्रिपाठी गिरफ्तार… 

ऐसे होगा आम आदमी को फायदा

Mobile Wallet Linked to UPI: खबर के मुताबिक आरबीआई की इस नई सौगात से आम आदमी को बड़े पैमाने पर फायदा होने वाला है। इसके बाद ग्राहक अब किसी भी यूपीआई ऐप से किसी भी वॉलेट को एक्सेस करके पेमेंट कर सकेंगे। इसका मतलब ये हुआ कि अगर आपके पास फोनपे का वॉलेट है और उसमें पैसे हैं, तो अगर आप पेटीएम यूपीआई से पेमेंट करते हैं, तो आप फोनपे वॉलेट में पड़ा पैसा इस्तेमाल कर पाएंगे।

 

IBC24 का लोकसभा चुनाव सर्वे: देश में किसकी बनेगी सरकार ? प्रधानमंत्री के तौर पर कौन है आपकी पहली पसंद ? क्लिक करके जवाब दें

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp