मोदी सरकार बदल सकती है ग्रेच्युटी की ये बड़ी शर्त, करोड़ों नौकरीपेशा लोगों को मिलेगा फायदा | Modi government can change this big condition of gratuity, crores of people will get benefit

मोदी सरकार बदल सकती है ग्रेच्युटी की ये बड़ी शर्त, करोड़ों नौकरीपेशा लोगों को मिलेगा फायदा

मोदी सरकार बदल सकती है ग्रेच्युटी की ये बड़ी शर्त, करोड़ों नौकरीपेशा लोगों को मिलेगा फायदा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : June 26, 2020/7:01 am IST

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच मोदी सरकार देश के करोड़ों नौकरीपेशा लोगों को राहत देने के लिए जल्द ही बड़ा ऐलान कर सकती है। मिल रही खबरों के अनुसार सरकार ग्रेच्युटी के लिए 5 साल की शर्त को खत्म कर सकती है। वहीं फिक्स्ड टर्म पर काम करने वालों के लिए भी ग्रेच्युटी देने की तैयारी सरकार कर रही है।

Read More News: तोड़फोड़ के खिलाफ भार्गव का आज सांकेतिक प्रदर्शन, दिग्विजय सिंह, सुरेश पचौरी के साथ वरिष्ठ कांग्रेस नेता होंगे शामिल

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अगर सरकार ग्रेच्युटी की ये शर्त खत्म करती है तो नौकरीपेशा लोगों को उतने दिन की ग्रेच्युटी मिलेगी जितने दिन काम किए हैं। बात दें कि सरकार इसे लेकर अभी खाका तैयार करने में जुटी हुई है। कब तक पूरा होगा अभी ये कहा नहीं जा सकता है। अगर सरकार इसे जल्द लागू करती है तो करोड़ों कर्मचारियों को फायदा मिलेगा।

Read More News: देश में बीते 24 घंटे में 17,296 नए कोरोना पॉजिटिव मिले, 407 ने तोड़ा दम, संक्रमितों की संख्या 4 लाख 90 हजार के पार

बताते चले कि सरकार ग्रेच्युटी ट्रांसफर का विकल्प खोज रही है। वहीं मौजूदा स्ट्रक्चर में बदलाव की भी तैयारी सरकार कर रही है। इसे लेकर सरकार ने एम्प्लॉयर एसोसिएशन के साथ बैठक कर चर्चा भी की है। वहीं सूत्रों की माने तो ग्रैच्युटी मिलने का न्यूनतम समय एक साल तय होगा।

Read More News: राजधानी में कोरोना के 44 नए मरीज मिले, इधर राजभवन में फिर से 5 लोगों की​ रिपोर्ट आई पॉजिटिव

मौजूदा नियमों के मुताबिक, ग्रेच्युटी का हकदार होने के लिए कर्मचारी को कम से कम 5 साल तक एक ही कंपनी में काम करना होता है। वहीं सरकार इसी समय सीमा को घटाकर 1 साल करने की बात हो रही है। ग्रेच्युटी एक्ट के मुताबिक, जिस कंपनी में 10 या उससे अधिक कर्मचारी होते हैं, उस कंपनी के कर्मचारियों को ग्रेच्युटी का लाभ मिलता है। ग्रेच्युटी का भुगतान कंपनी ही करती है।

Read More News: सरोज के जीरम पर दिए बयान को लेकर कांग्रेस नेता शैलेष ने किया पलटवार, कहा- महिलाएं तो ममता की मूर्ति होती है..

 
Flowers