Best Scheme of Modi Government

मोदी सरकार ने लोगों को दी बड़ी सौगात, इन योजनाओं से लाखों लोगों को मिल रहा फायदा

Best Scheme of Modi Government : साल 2014 से देश में नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने हुए हैं। पीएम बनने के बाद नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में

Edited By :   Modified Date:  March 19, 2023 / 07:50 PM IST, Published Date : March 19, 2023/7:50 pm IST

नई दिल्ली :  लोगों को काफी फायदा पहुंचाने की कोशिशें की जा रही है। मोदी सरकार की ओर से देश में आने के बाद लोगों के फायदे के लिए कई स्कीम लॉन्च की गई है। इनमें से कुछ स्कीम के बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं।

यह भी पढ़ें : लव मैरिज करने के बाद, सुहागरात से पहले दुल्हन बोली “मैं थक गईं हूं…”, 7 घंटे के अंदर तोड़ी शादी 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

Best Scheme of Modi Government :  प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) एक साल की दुर्घटना बीमा योजना है जो दुर्घटना के कारण मृत्यु या विकलांगता के लिए कवरेज की पेशकश के लिए साल-दर-साल नवीकरणीय है। बचत बैंक या डाकघर खाता रखने वाले 18-70 वर्ष के आयु वर्ग के व्यक्ति योजना के तहत नामांकन के हकदार हैं। दुर्घटना के कारण मृत्यु या विकलांगता के लिए 2 लाख रुपये का दुर्घटना मृत्यु सह विकलांगता कवर (आंशिक विकलांगता के मामले में 1 लाख रुपये) इस स्कीम में मिलता है।

यह भी पढ़ें : उपभोक्ताओं को लगा दोहरा झटका! राज्य में बढ़ाई गई बिजली और पानी की कीमत, 1 अप्रैल से नियम लागू

पीएम किसान सम्मान निधि

Best Scheme of Modi Government :  PM-KISAN एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है जिसे 2019 को भूमि रखने वाले किसानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए शुरू किया गया था। डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) मोड के माध्यम से देश भर के किसानों के परिवारों के बैंक खातों में हर चार महीने में तीन समान किस्तों में 6000 रुपये प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ हस्तांतरित किया जाता है। यह योजना शुरू में छोटे और सीमांत किसानों (SMF) के लिए थी, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की भूमि थी, लेकिन योजना का दायरा बाद में सभी भूमिधारी किसानों को कवर करने के लिए बढ़ा दिया गया था।

यह भी पढ़ें : शेष बचे गेंद के लिहाज से ऑस्ट्रेलिया ने दर्ज की भारत पर अपनी सबसे बड़ी जीत, 234 बॉल रहते हासिल किया लक्ष्य

स्टार्टअप इंडिया

Best Scheme of Modi Government :  स्टार्टअप इंडिया पहल मोदी सरकार के जरिए जनवरी 2016 में शुरू की गई थी। स्टार्टअप इंडिया लॉन्च करने का उद्देश्य देश में इनोवेशन और स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करना था जो आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा और बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा करेगा। इस पहल के माध्यम से सरकार का उद्देश्य स्टार्टअप्स को इनोवेशन और डिजाइन के माध्यम से विकसित करने के लिए सशक्त बनाना है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

 
Flowers