मप्र में केन्द्र सरकार की योजना के तहत देश में सर्वाधिक सौर पंप लगाये गये: मंत्री | Most solar pumps installed in the country under central government scheme in Madhya Pradesh: Minister

मप्र में केन्द्र सरकार की योजना के तहत देश में सर्वाधिक सौर पंप लगाये गये: मंत्री

मप्र में केन्द्र सरकार की योजना के तहत देश में सर्वाधिक सौर पंप लगाये गये: मंत्री

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : January 20, 2021/12:27 pm IST

भोपाल, 20 जनवरी (भाषा) मध्यप्रदेश के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री हरदीप सिंह डंग ने कहा कि मध्यप्रदेश प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोज़गार अभियान के तहत सर्वाधिक सोलर पंप स्थापित कर देश में प्रथम स्थान पर है।

आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में डंग के हवाले से बुधवार को बताया गया कि केन्द्र सरकार ने पिछले साल कोविड-19 के लॉकडाउन के दौरान अपने पैतृक स्थानों पर वापस आए प्रवासी मज़दूरों को रोज़गार देने के लिये यह योजना शुरु की थी।

उन्होंने कहा, ‘‘ इस योजना के तहत 92.4 प्रतिशत सफलता हासिल करने के साथ मध्यप्रदेश के 24 जिलों में 3,490 के लक्ष्य के मुकाबले कुल 3,224 सौर पंप स्थापित किए गए थे, जो देश में अधिकतम है। सौर पंप स्थापना में श्रमिकों को 15 हजार श्रमिक दिवस रोज़गार मिला।’’

इस योजना के तहत छह राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा और झारखंड के 116 जिलों में प्रवासी मज़दूरों को रोज़गार देने के लिए चिह्नित किया गया था।

डंग ने बताया कि मध्यप्रदेश के 24 जिलों को इस योजना में शामिल किया गया था। इसके तहत प्रवासी मज़दूरों को रोज़गार देने के लिए सोलर पंप स्थापित करने, सामुदायिक शौचालयों का निर्माण, आंगनबाड़ियां, कुएँ, ग्रामीण मंडियां, घरेलू पशु शेड, पंचायत भवन और वृक्षारोपण की गतिविधियाँ शुरू की गई थीं।

भाषा दिमो रंजन मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)