Mp farmers get 10 thousand rupees under pm kisan yojana

Pm Kisan Yojana: राज्य के किसानों को हर साल मिलेंगे 10 हजार रुपए, ऐसे उठा सकते हैं योजना का लाभ

Madhya pradesh farmers get 10 Thousand rupees: पीएम किसान योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश के किसानों को सरकार 10 हजार रुपए देती है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : November 26, 2022/4:21 pm IST

Madhya pradesh farmers get 10 Thousand rupees: केंद्र सरकार किसानों की आय दोगुना करने के लिए कई सारे योजनाएं लाती रहती है। सरकार की इन्हीं योजनाओं में से एक है पीएम किसान सम्मान योजना। जिसके तहत किसानों को सरकार हर साल 6000 रुपए देती है। यह राशि किसानों को 2000-2000 रुपए की किस्तों में दिए जाते हैं। लेकिन मध्यप्रदेश की सरकार किसानों को इस योजना में 4000 रुपए की आर्थिक मदद और प्रदान कर रही है। जिससे यह राशि कुल 10,000 तक पहुंच जाती है।

मध्य प्रदेश सरकार किसानों को इस योजना के तहत 4 हजार रुपये की सहायता राशि दे रही है। ऐसे में किसान सम्मान निधि योजना और किसान कल्याण योजना के तहत मध्य प्रदेश के किसानों को कुल 10 हजार रुपये की सहायता राशि हर साल दी जा रही है।

किसान कल्याण योजना के तहत किस्त में भेजी जाती है रकम

Madhya pradesh farmers get 10 Thousand rupees: किसान कल्याण योजना राज्य सरकार की योजना है. इस योजना के तहत 2000-2000 रुपये की किस्त में पैसे सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाता है। 6 महीने के अंतर पर इस योजना के तहत पैसा दिया जाता है। अभी मई में इस योजना के तहत पैसा भेजा गया था और दिसंबर में इसकी अगली किस्त आने वाली है।

कौन ले सकता है लाभ

Madhya pradesh farmers get 10 Thousand rupees:किसान कल्याण योजना के तहत वही किसान लाभ उठा पाएगा, जो किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ा है। अगर कोई किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं उठा रहा है, तो उसे किसान कल्याण योजना का भी लाभ नहीं मिलेगा। इसके अलावा, केवल मध्य प्रदेश के निवासी ही किसान कल्याण योजना का लाभ उठा पाएंगे। अगर आप मध्य प्रदेश के निवासी हैं और पीएम किसान योजना के तहत पात्र हैं, तो आपको 10 हजार रुपये सालाना मिलेगा।

क्या करना होगा?

Madhya pradesh farmers get 10 Thousand rupees: इस योजना के तहत टैक्स भरने वाले किसानों को लाभ नहीं दिया जाता है। साथ ही ज्यादा इनकम टैक्स वाले किसानों को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। हालांकि अगर आपको पीएम किसान योजना का लाभ मिल रहा है, तो मध्य प्रदेश सरकार के अधिकारिक कृषि वेबसाइट पर जाकर किसान कल्याण योजना के लिए आवेदन करना होगा।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers