नेस्ले इंडिया का ग्राहक-केंद्रित रणनीति, प्रौद्योगिकी पर विशेष ध्यानः चेयरमैन

नेस्ले इंडिया का ग्राहक-केंद्रित रणनीति, प्रौद्योगिकी पर विशेष ध्यानः चेयरमैन

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  • Publish Date - December 10, 2025 / 05:12 PM IST,
    Updated On - December 10, 2025 / 05:12 PM IST

नयी दिल्ली, 10 दिसंबर (भाषा) रोजमर्रा के सामान बनाने वाली प्रमुख कंपनी नेस्ले इंडिया के नए चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मनीष तिवारी ने कहा कि कंपनी अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण एवं प्रौद्योगिकी पर जोर दे रही है।

तिवारी ने कहा कि जिन जगहों पर कंपनी नए संयंत्र लगा रही है, वहां बिक्री में अच्छी वृद्धि होने की उम्मीद है।

मनीष तिवारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ के साथ बातचीत में कहा कि उन्होंने नेस्ले के लिए कुछ लक्ष्य तय किए हैं जिसमें ग्राहक के बारे में सबसे पहले सोचना, बिक्री की मात्रा बढ़ाना और अपने ब्रांडों में निवेश करना शामिल हैं।

तिवारी ने कहा, ‘भारत में अपार संभावनाएं हैं। मसलन, कॉफी की खपत तेजी से बढ़ रही है और मैगी नूडल्स की पहुंच लगभग 20 प्रतिशत ही है। इस अवसर का लाभ उठाने के लिए हमें विज्ञापन, मूल्य निर्धारण और नवाचार के जरिये अपने ब्रांडों को मजबूत करना होगा।’

उन्होंने संकेत दिए कि कंपनी कुछ अधिग्रहण योजनाओं पर भी आगे बढ़ रही है लेकिन यह अब तक दायर से बाहर रहे क्षेत्रों में ही होगा।

भारत में 113 साल से सक्रिय नेस्ले की वित्त वर्ष 2024-25 में बिक्री 20,077 करोड़ रुपये रही थी। पिछले दो साल में कंपनी ने करीब 3,900 करोड़ रुपये का निवेश नए कारखाने लगाने और क्षमता बढ़ाने में किया है।

उन्होंने कहा कि नेस्ले का भारत में बिक्री आंकड़ा जल्द ही दुनिया के शीर्ष पांच बाजारों में पहुंच सकता है।

तिवारी ने कहा, ‘भारत के लिए सभी आर्थिक हालात अच्छे हैं और यहां तेजी से बढ़ोतरी हो सकती है। लेकिन यह सब सरकार, मेरे और नेस्ले इंडिया के 9,000 से ज्यादा कर्मचारियों के हाथ में है। अगर आने वाले सालों में नेस्ले इंडिया दुनिया के शीर्ष पांच बाजारों में नहीं पहुंच पाती, तो मुझे बहुत निराशा होगी।’

भाषा योगेश प्रेम

प्रेम