Now Bhim App Users Transfer Funds Via Aadhar Card Number

बड़े काम का है आधार कार्ड! अब आधार नंबर से किसी के खाते में ट्रांसफर कर सकेंगे पैसे, जानिए कैसे?

अब आधार नंबर से किसी के खाते में ट्रांसफर कर सकेंगे पैसे, जानिए कैसे?1 Now Bhim App Users Transfer Funds Via Aadhar Card Number

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : November 19, 2021/8:06 pm IST

नई दिल्ली: Transfer Funds Via Aadhar Number भुगतान के लिए Google Pay, Phonepe Bhim जैसे डिजिटल प्लेटफार्म का उपयोग करने वालों के लिए एक अच्छी खबर आई है। दरअसल अब आपको भुगतान करने के लिए यूपीआई खोजने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जी हां अब आप आधार कार्ड के नंबर से भुतान कर सकेंगे। इस बात का खुलासा UIDAI ने किया है। हालांकि अभी ये सुविधा सिर्फ BHIM यूजर्स के लिए है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि आगे अन्य कंपनियां भी इस सुविधा को अपने एप पर जोड़ेगी।

Read More: अब ट्रेनों में फिर से यात्रियों को मिलेगा खाना, कोरोना के मामले कम होने के बाद रेलवे ने लिया फैसला 

Transfer Funds Via Aadhar Number कोरोनावायरस महामारी के प्रकोप ने भारत में डिजिटल वित्तीय लेनदेन को बड़े पैमाने पर बढ़ावा दिया है। शिक्षा से लेकर किराने का सामान खरीदने और हर तरह के भुगतान करने तक, लगभग सब कुछ डिजिटल हो गया है। हालांकि, कुछ लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पाया है। उदाहरण के लिए, ऐसे लोग हैं जिनके पास कोई स्मार्टफोन या यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) एड्रेस नहीं है, जिसके कारण उन्हें पैसे भेजना मुश्किल हो जाता है। इस समस्या को हल करने के लिए, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने खुलासा किया है कि जो लोग भीम (भारत इंटरफेस फॉर मनी) का उपयोग करते हैं, वे बिना फोन या यूपीआई एड्रेस वाले प्राप्तकर्ताओं को आधार नंबर का उपयोग करके पैसे भेज सकते हैं।

Read More: नई नवेली चाची से ही इश्क लड़ा बैठा भतीजा, मौका देखकर दोनों हो गए घर से फरार

यह ध्यान दिया जा सकता है कि भीम एक यूपीआई बेस्ड पेमेंट इंटरफ़ेस है और आपके मोबाइल नंबर या नाम जैसी एकल पहचान का उपयोग करके रियल टाइम फंड ट्रांसफर की अनुमति देता है। UIDAI के अनुसार, BHIM में लाभार्थी के एड्रेस में आधार नंबर का उपयोग करके पैसे भेजने का विकल्प दिखाई देता है।

Read More: माता-पिता के सात फेरे का साक्षी बना बेटा, इस एक्ट्रेस की शादी में दिखा ये नजारा 

आधार नंबर का उपयोग करके पैसे भेजने या ट्रांसफर करने के लिए, एक भीम उपयोगकर्ता को लाभार्थी की 12 अंकों का यूनिक आधार नंबर दर्ज करना होगा और वेरिफाई बटन दबाना होगा। इसके बाद, सिस्टम आधार लिंकिंग को वेरिफाई करेगा और लाभार्थी के एड्रेस को पॉप्युलेट करेगा और उपयोगकर्ता यूआईडीएआई द्वारा प्रदान की गई जानकारी के अनुसार पैसे भेज सकेगा। यूआईडीएआई के अनुसार, डीबीटी/आधार आधारित क्रेडिट प्राप्त करने के लिए उसके द्वारा चुने गए प्राप्तकर्ता के बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर होने पर क्रेडिट हो जाएगा। साथ ही, भुगतान प्राप्त करने के लिए आधार पे पीओएस का उपयोग करने वाले व्यापारियों को डिजिटल भुगतान करने के लिए आधार नंबर और फ़िंगरप्रिंट का उपयोग किया जा सकता है।

Read More: सूर्य की रौशनी से चलेगी ये इलेक्ट्रिक कार, एक साल में 2414 किमी कर सकेगें मुफ्त सफर 

यदि किसी व्यक्ति के 1 से अधिक बैंक में खाते हैं और सभी खाते आधार से जुड़े हैं तो ऐसी स्थिति में सभी खातों का उपयोग डिजिटल भुगतान करने के लिए किया जा सकता है। यूआईडीएआई के अनुसार, “आधार आधारित भुगतान करते समय, आपको उस बैंक का नाम चुनने का विकल्प दिया जाएगा जिससे आप भुगतान करना चाहते हैं। इस प्रकार, आपके पास हर बार भुगतान करने पर बैंक को तय करने का विकल्प होता है।” साथ ही आधार पे के माध्यम से भुगतान करते समय आपका खाता ऑनलाइन/तुरंत डेबिट हो जाएगा।

Read More: ये है दुनिया की सबसे महंगी बाइक, एक बाइक की कीमत में खरीद सकते हैं 81 BMW कार