एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी, उप्र राज्य विद्युत उत्पादन निगम विकसित करेंगे हरित ऊर्जा पार्क |

एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी, उप्र राज्य विद्युत उत्पादन निगम विकसित करेंगे हरित ऊर्जा पार्क

एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी, उप्र राज्य विद्युत उत्पादन निगम विकसित करेंगे हरित ऊर्जा पार्क

:   Modified Date:  June 1, 2023 / 05:13 PM IST, Published Date : June 1, 2023/5:13 pm IST

नयी दिल्ली, एक जून (भाषा) एनटीपीसी लि. की अनुषंगी एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लि. और उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम लि. मिलकर राज्य में नवीकरणीय ऊर्जा पार्क और परियोजनाएं विकसित करेंगी। इसके लिये दोनों कंपनियों ने समझौता किया है।

बिजली मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली एनटीपीसी लि. ने बृहस्पतिवार को बयान में कहा कि नवीकरणीय ऊर्जा पार्क और परियोजनाओं के विकास में सहयोग करने और ऊर्जा बदलाव की दिशा में सरकार के प्रयासों को सुविधाजनक बनाने को लेकर एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लि. (एनजीईएल) और उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम लि. (यूपीआरवीयूएनएल) के बीच 31 मई, 2023 को लखनऊ में समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये गये।

समझौता ज्ञापन पर एनजीईएल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी मोहित भार्गव और उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम में निदेशक (वित्त) निधि कुमार नारंग ने दस्तखत किये। इस मौके पर यूपीआरवीयूएनएल के प्रबंध निदेशक पी गुरुप्रसाद और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

समझौते के तहत दोनों कंपनियां रिहंद जलाशय, अन्य जल क्षेत्रों और भूमि क्षेत्रों में सौर परियोजनाएं स्थापित करेंगी। साथ ही जहां कहीं भी भूमि उपलब्ध कराई जाएगी वहां नवीकरणीय ऊर्जा पार्क और परियोजनाएं विकसित करेंगी।

कंपनियां अयोध्या शहर को सौर ऊर्जा से रोशन करने के लिये अलग से सौर परियोजना लगाएंगी।

बयान के अनुसार, ‘‘एनजीईएल और उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन बाध्यताओं को पूरा करने के लिये संयुक्त उद्यम के गठन को लेकर मिलकर काम करेंगी…।’’

एनटीपीसी देश की सबसे बड़ी बिजली उत्पादक कंपनी है। कंपनी की कुल स्थापित क्षमता करीब 72,000 मेगावॉट है। इसमें संयुक्त उद्यम और अनुषंगी इकाइयों की क्षमता शामिल है।

उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम लि. का गठन राज्य में बिजलीघर स्थापित करने और उसके परिचालन के लिये किया गया है।

भाषा रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)