अगले महीने से नहीं चलेगी इन सरकारी बैंकों की पुरानी चेक बुक, जल्द करें बैंक से संपर्क | Old check book of these government banks will not run from next month, contact the bank soon

अगले महीने से नहीं चलेगी इन सरकारी बैंकों की पुरानी चेक बुक, जल्द करें बैंक से संपर्क

देश के 3 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक का चेकबुक अक्टूबर से बेकार हो जाएगा, ऐसे में अगर आपका अकाउंट भी इन बैंकों में है तो समय रहते चेक बुक चेंज कर लें।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : September 15, 2021/5:35 pm IST

नई दिल्ली। Old check book : देश के 3 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक का चेकबुक अक्टूबर से बेकार हो जाएगा, ऐसे में अगर आपका अकाउंट भी इन बैंकों में है तो समय रहते चेक बुक चेंज कर लें। इन बैंकों का विलय होने से अकाउंट होल्डर के अकाउंट नंबरों, आईएफएससी व एमआइसीआर कोड में बदलाव होने के कारण 1 अक्टूबर 2021 से बैंकिंग सिस्टम पुराने चेक को रिजेक्ट करने जा रहा है।

ये भी पढ़ें : एससीओ शिखर सम्मेलन के लिये ताजिकिस्तान जाएंगे पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान

जिन 3 बड़े बैंकों की सभी चेकबुक अमान्य हो जाएगी, इलाहाबाद बैंक (Allahabad Bank), ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (United Bank of India) का नाम शामिल है। इसलिए इन सभी बैंकों के ग्राहकों को सलाह दी गई है कि वे तुरंत अपनी शाखा में जाएं और नए चेक बुक के लिए आवेदन करें।

ये भी पढ़ें : सांसदों ने नस्लवाद के खिलाफ स्पष्ट रुख अपनाया: लूंग

Old check book ; गौरतलब है कि ग्राहकों को अलर्ट किया गया है कि इन तीनों बैंकों के MICR कोड और चेकबुक केवल 30 सितंबर 2021 तक ही मान्य हैं, ऐसे में, बिना किसी रुकावट के बैंकिंग ट्रांजेक्शन जारी रखने के लिए ग्राहक 1 अक्टूबर 2021 से पहले ही नए चेक बुक ले लें। 1 अक्टूबर 2021 से पुराने MICR कोड और चेकबुक इनवैलिड हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें : गुजरात के नए मंत्री बृहस्पतिवार को लेंगे शपथ : भाजपा प्रवक्ता

ग्राहक नए चेकबुक निकटतम ब्रांच से ले सकते हैं, इसके अलावा ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking/Online Banking) या मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking) से भी अप्लाई कर सकते हैं। पीएनबी ग्राहक एटीएम, इंटरनेट बैंकिंग या पीएनबी वन से अप्लाई कर सकते हैं।

इन तीन बैंकों ने ग्राहकों को किया अलर्ट, बताया 1 अक्‍टूबर से बेकार हो जाएंगे चेकबुक, देखें

 
Flowers