Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन योजना को लेकर आया बड़ा अपडेट....

Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन पर आया बड़ा अपडेट, श्रमिकों ने वित्त मंत्री के सामने रखी ये मांग

Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन योजना को लेकर आया बड़ा अपडेट, श्रमिकों ने वित्त मंत्री के सामने रखी ये मांग

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : November 29, 2022/2:11 am IST

नई दिल्ली। Old Pension Scheme : पुरानी पेंशन योजना बहाल करने की मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। तीन राज्यों ने पहले ही पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने का ऐलान कर दिया है। जिसके बाद अब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से लगातार OPS (पुरानी पेंशन योजना) बहाल करने की मांग की जा रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पंजाब, राजस्थान और छत्तीसगढ़ राज्य ने पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की घोषणा की थी। इसके साथ ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी गुजरात चुनाव में सत्‍ता में आने पर पुरानी पेंशन को बहाल करने का वादा क‍िया है।

Read More : Covid-19 के दौरान परफेक्शनिस्ट युवाओं को ज्यादा तनाव झेलना पड़ा है! स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

श्रमिक संगठनों ने सोमवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से पुरानी पेंशन व्यवस्था (OPS) बहाल करने के साथ ही असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए एक विश्वसनीय सामाजिक सुरक्षा ढांचा तैयार करने की मांग रखी है। दस श्रमिक संगठनों के संयुक्त मंच ने सोमवार को वित्त मंत्रालय को भेजे एक ई-मेल में अगले बजट को लेकर अपनी मांगें रखीं। हालांकि, इन संगठनों ने बजट-पूर्व चर्चा के लिए बुलाई गई ऑनलाइन बैठक में शिरकत नहीं की।

Read More : ODI 2022: न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज गंवा सकती है टीम इंडिया, ये वजह फैंस को कर देगी निराश

राजस्थान, छत्तीसगढ़ और पंजाब में OPS दोबारा लागू

अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के कार्यकाल में ओपीएस को खत्म कर जनवरी, 2004 से राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) को लागू किया गया था। एनपीएस अंशदान पर आधारित पेंशन योजना है और इसमें महंगाई भत्ते का कोई प्रावधान नहीं होता। एनपीएस के तहत कर्मचारियों को कम मात्रा में पेंशन मिलने की शिकायतें बढ़ने के बाद श्रमिक संगठनों ने ओपीएस को ही फिर से लागू करने की मांगें तेज कर दी हैं। इस बीच राजस्थान, छत्तीसगढ़ और पंजाब जैसे कुछ राज्यों ने अपने सरकारी कर्मचारियों के लिए ओपीएस को दोबारा लागू करने की घोषणा कर दी है।

Read More : पूर्व राज्य मंत्री समेत 5 आरोपियों को सरेंडर का आदेश, इस मामले में विशेष अदालत में हुई सुनवाई

एनपीएस की जगह पुरानी पेंशन योजना

श्रमिक संगठनों के मंच ने कहा, ‘‘सरकार अपनी तरफ से अंशदान देकर एनपीएस की जगह पुरानी पेंशन व्यवस्था फिर से लागू करे।’’ इन संगठनों ने वित्त मंत्री के साथ आमने-सामने की बैठक की मांग करते हुए ऑनलाइन बैठक में हिस्सा नहीं लिया। हरेक संगठन को अपने क्षेत्र से जुड़ी मांगें रखने के लिए तीन-तीन मिनट का वक्त दिया गया था। बहरहाल बजट-पूर्व परामर्श बैठक में शामिल हुए ट्रेड यूनियन कोऑर्डिनेशन सेंटर (टीयूसीसी) के महासचिव एस पी तिवारी ने भी कहा कि बैठक में एनपीएस की जगह ओपीएस बहाली की मांग की गई।

Read More : प्रोफेसर ने ‘आतंकवादी कसाब’ से की छात्र की तुलना, वीडियो सामने आने पर हुई कार्रवाई, हुआ निलंबित

न्यूनतम पेंशन की राशि बढ़ाने की मांग

इसके साथ ही न्यूनतम पेंशन की राशि को 1,000 रुपये से बढ़ाकर 5,000 रुपये करने की मांग भी की गई। भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) ने कहा कि न्यूनतम पेंशन की राशि बढ़ाने के साथ ही उसे महंगाई भत्ते से भी जोड़ा जाए ताकि पेंशनभोगियों की जरूरतें पूरी हो सकें। बीएमएस ने सरकार से असंगठित क्षेत्रों को अधिक राशि आवंटित करने की भी मांग की। इसके अलावा आंगनवाड़ी, आशा और मध्याह्न भोजन योजना से जुड़े कामगारों को मासिक मानदेय बढ़ाने की भी मांग की गई है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

 
Flowers