कोयला सीम गैस के लिए सरकारी मूल्य पर ‘प्रीमियम’ चाहती है कि ओएनजीसी |

कोयला सीम गैस के लिए सरकारी मूल्य पर ‘प्रीमियम’ चाहती है कि ओएनजीसी

कोयला सीम गैस के लिए सरकारी मूल्य पर ‘प्रीमियम’ चाहती है कि ओएनजीसी

:   Modified Date:  January 7, 2024 / 11:30 AM IST, Published Date : January 7, 2024/11:30 am IST

नयी दिल्ली, सात जनवरी (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ऑयल एंड नैचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) झारखंड में कोयला सीम से उत्पादित गैस के लिए सरकार द्वारा निर्धारित गैस मूल्य पर प्रीमियम चाहती है। ओएनजीसी की योजना इस कोयला सीम से गैस उत्पादन की है।

ओएनजीसी ने उपयोगकर्ताओं से उत्तरी करनपुरा कोल-बेड मीथेन (सीबीएम) ब्लॉक से तीन साल के लिए प्रतिदिन 0.50 लाख घनमीटर गैस की बिक्री के लिए बोलियां मांगी हैं।

निविदा दस्तावेज में कहा गया है कि प्रयोगकर्ताओं को बताना होगा कि वे पेट्रोलियम मंत्रालय के योजना एवं विश्लेषण प्रकोष्ठ (पीपीएसी) द्वारा अधिसूचित घरेलू प्राकृतिक गैस के मासिक मूल्य पर कितना ‘प्रीमियम’ देने के इच्छुक हैं।

पीपीएसी हर महीने घरेलू स्तर पर उत्पादित प्राकृतिक गैस की कीमत की घोषणा करता है। यह कीमत भारत द्वारा आयात किये जाने वाले कच्चे तेल के मासिक औसत का 10 प्रतिशत होती है है। जनवरी महीने के लिए यह कीमत 7.82 अमेरिकी डॉलर प्रति इकाई बैठती है।

ओएनजीसी की निविदा में इस कीमत को आरक्षित गैस मूल्य के रूप में चिह्नित किया गया है।

सरकार देश में उत्पादित दो-तिहाई गैस के लिए मूल्य निर्धारित करती है। हालांकि, सीबीएम गैस पर मूल्य निर्धारण की स्वतंत्रता है। इसमें विक्रेता को बाजार मूल्य खोजने की अनुमति होती है।

भाषा अजय अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)