Onion Price Hike: महंगाई की मार! लहसुन से मिली राहत तो प्याज निकालने लगा आंसू, बढ़ गए दाम... | Onion Price Hike

Onion Price Hike: महंगाई की मार! लहसुन से मिली राहत तो प्याज निकालने लगा आंसू, बढ़ गए दाम…

Onion Price Hike: प्याज 16 से 24 रुपए प्रति किलो थोक दाम में बिक रहा था वही प्याज शनिवार को 17 से 27 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिका।

Edited By :   Modified Date:  March 4, 2024 / 04:41 PM IST, Published Date : March 4, 2024/4:39 pm IST

Onion Price Hike: नई दिल्ली। लहसुन के बढ़े दाम से लोगों को राहत मिलने के बीच अब प्याज भी हो गया है। आजादपुर सब्जी मंडी में प्याज के थोक दाम में 2 से 3 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। व्यापारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में प्याज के दाम और बढ़ सकते हैं। जानकारी के मुताबिक विदेश व्यापार महानिदेशालय ने एक मार्च को एक अधिसूचना जारी की है। इसमें केंद्र सरकार ने नैशनल कोऑपरेटिव एक्सपोर्ट्स लिमिटेड (एनसीईएल) के माध्यम से बांग्लादेश को 50 हजार टन प्याज के निर्यात की अनुमति दी है। जिसके बाद शनिवार को सब्जी मंडी में अचानक प्याज के दाम बढ़ गए।

Read more: PCC Chief Jitu Patwari On BJP: केपी यादव का बीजेपी से टिकिट कटने पर पीसीसी चीफ का बड़ा बयान, कहा- अब ये योद्धा ज्योतिरादित्य सिंधिया को चटाएगा धूल 

प्याज अभी और होगा महंगा

आजादपुर मंडी ओनियन ट्रेडर्स असोसिएशन के प्रधान श्रीकांत मिश्रा ने बताया कि केंद्र सरकार ने बांग्लादेश के साथ दुबई में प्याज निर्यात करने का फैसला लिया है। जिसका असर शनिवार को ही सब्जी मंडी में देखने को मिल गया। शुक्रवार को जो प्याज 16 से 24 रुपए प्रति किलो थोक दाम में बिक रहा था वही प्याज शनिवार को 17 से 27 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिका।

श्रीकांत के अनुसार आने वाले दिनों में प्याज के दाम में और उछाल आने के संकेत मिल रहे हैं। श्रीकांत मिश्रा ने बताया कि दिल्ली में हर रोज 70 से 80 गाड़ियां प्याज की आती हैं लेकिन सरकार द्वारा प्याज एक्सपोर्ट करने के फैसले से मंडी में प्याज के दाम में उछाल आने लगा है।

एक्सपोर्ट का गणित

प्याज कारोबारियों के मुताबिक, दिसंबर 2023 से प्याज के निर्यात पर रोक लगा दी गई थी। जिसके बाद से एक्सपोर्टर परेशान थे लेकिन 1 मार्च को सरकार के द्वारा एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इसमें सरकार एनसीईएल के जरिए एफपीओ से निर्धारित दाम में खरीद करेगी। जिससे मार्केट में प्याज की डिमांड बढ़ जाएगी।

Read more: ISRO Chief S Somanath: ISRO चीफ एस सोमनाथ को कैंसर! बताया Aditya-L1 लॉन्च के दिन पता चला 

Onion Price Hike: हालांकि, इससे थोक कारोबारियों को दिक्कत होगी। क्योंकि कारोबारियों को भी महंगे दर पर प्याज खरीदना पड़ेगा। एक प्याज कारोबारी ने बताया कि प्याज के इस एक्सपोर्ट से कारोबारियों को कोई राहत नहीं मिलने वाली है। हालांकि अगर सरकार कारोबारियों को खुद एक्सपोर्ट करने की अनुमति देती तो बड़ी राहत मिलती है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp