ISRO Chief S Somanath: ISRO चीफ एस सोमनाथ को कैंसर! बताया Aditya-L1 लॉन्च के दिन पता चला | ISRO Chief S Somanath

ISRO Chief S Somanath: ISRO चीफ एस सोमनाथ को कैंसर! बताया Aditya-L1 लॉन्च के दिन पता चला

ISRO Chief S Somanath: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख एस सोमनाथ ने अपने एक इंटरव्यू में बड़ा खुलासा किया है।

Edited By :   Modified Date:  March 4, 2024 / 03:21 PM IST, Published Date : March 4, 2024/3:18 pm IST

ISRO Chief S Somanath: नई दिल्ली। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख एस सोमनाथ ने अपने एक इंटरव्यू में बड़ा खुलासा किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आदित्य-एल1 लॉन्च के दिन इसरो प्रमुख एस सोमनाथ को कैंसर का पता चला था। इस पर सोमनाथ ने कहा कि कैंसर का पता उस दिन चला, जिस दिन भारत का आदित्य-एल1 मिशन अंतरिक्ष में लॉन्च हुआ था।

Read more: Modi Ka Parivar: ‘मोदी का परिवार…’ शाह-नड्डा समेत कई नेताओं ने बदला अपना सोशल प्रोफाइल 

साक्षात्कार में सोमनाथ ने इसकी पुष्टि की है। आदित्य-एल1 मिशन के समय कैंसर से जूझ रहे थे। सोमनाथ ने बताया कि चंद्रयान-3 मिशन लॉन्च के दौरान कुछ स्वास्थ्य समस्याएं थीं। हालांकि उस समय यह मेरे लिए स्पष्ट नहीं था, मुझे इसके बारे में स्पष्ट समझ नहीं थी। जिस दिन आदित्य-एल1 मिशन लॉन्च किया गया था। मुझे इसकी जानकारी हुई। बल्कि उनके परिवार और सहकर्मियों के लिए भी एक झटका था।

इस माहौल को खुद और परिवार ने संभाल कर रखा। लॉन्चिग के बाद इसका टेस्ट कराया। जांच और इलाज के लिए चेन्नई गया। एस सोमनाथ ने सर्जरी कराई और कीमोथैरेपी चलती रही। पूरा परिवार सदमे था। लेकिन अब ऐसा कुछ नहीं है। ट्रीटमेंट हुआ और सब कुछ ठीक है। डॉक्टर की निगरानी में हूं और दवाई चल रही है।

Read more: Modi Ka Parivar: ‘मोदी का परिवार…’ लालू यादव पर बीजेपी का पलटवार, पूर्व सीएम ने भी X पर बदला अपना प्रोफाइल 

ISRO Chief S Somanath: इस दौरान परिवार और स्टॉफ ने पूरा सहयोग किया। इस इलाज में काफी समय लगेगा। मुझे इसके बारे में स्पष्ट समझ नहीं थी। तभी आदित्य-एल1 लॉन्च किया गया था। जिस दिन आदित्य-एल1 लॉन्च हुआ, उस दिन सुबह मैंने एक स्कैन किया। तभी मुझे एहसास हुआ कि मेरे पेट में वृद्धि हो गई है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp