हर माह एक लाख रोजगार के अवसर सृजित करना हमारा लक्ष्य है : चौहान

हर माह एक लाख रोजगार के अवसर सृजित करना हमारा लक्ष्य है : चौहान

: , April 8, 2021 / 01:35 PM IST

भोपाल, आठ अप्रैल (भाषा) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरूवार को कहा कि हर माह एक लाख रोजगार के अवसर सृजित करना हमारा लक्ष्य है।

मध्यप्रदेश के 1,891 सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों का वर्चुअल शुरूआत करते हुए चौहान ने यहां कहा, ‘‘हर माह एक लाख रोजगार के अवसर सृजित करना हमारा टारगेट है। इसमें हमारा सहयोग छोटे और लघु उद्योग देंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आज मैंने 4,227.10 करोड़ रूपये के निवेश से मध्य प्रदेश के 1,891 सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों का वर्चुअल शुरूआत की है। इनसे 50,000 से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।’’

ये उद्यम भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर, रीवा, सागर एवं उज्जैन में स्थापित किये गये हैं।

चौहान ने कहा कि सबसे ज्यादा रोजगार के अवसर अगर कोई सृजित करता है तो वो है सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग। उन्होंने कहा कि छोटे-छोटे उद्योगों का जाल मध्य प्रदेश में बिछ जाए, यह मेरा सपना भी है और हमारा संकल्प भी।

चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चुनौतियों में अवसर खोजना जानते हैं। उन्होंने हमें आत्मनिर्भर भारत के निर्माण का मंत्र दिया तो हमने भी इसमें योगदान देने के लिए आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश के निर्माण का रोडमैप बनाया।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं उन सभी बेटे-बेटियों से, जो सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर रहे हैं, वे हिम्मत करें और रोजगार लेने वाले नहीं, रोजगार देने वाले बनें। हम उन्हें लोन उपलब्ध कराएंगे और सरकार गारंटी लेगी।’’

चौहान ने कहा कि हमारी कोशिश रहती है कि जितनी भी दिक्कत और परेशानी उद्यमियों को आएँ, उनका हम समाधान निकालते जाएँ। इसके लिए हमने नई सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम नीति बनाई है।

उन्होंने कहा कि मैं उद्यमियों को विकास का भागीदार मानता हूँ। वे जब अपना उद्यम स्थापित करते हैं तो अनेक लोगों के लिए रोजगार के अवसर सृजित करते हैं।

भाषा रावत रंजन मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)