पांच करोड़ से ज्यादा नागरिक अटल पेंशन योजना में पंजीकृत: पीएफआरडीए |

पांच करोड़ से ज्यादा नागरिक अटल पेंशन योजना में पंजीकृत: पीएफआरडीए

पांच करोड़ से ज्यादा नागरिक अटल पेंशन योजना में पंजीकृत: पीएफआरडीए

:   Modified Date:  January 30, 2023 / 10:40 PM IST, Published Date : January 30, 2023/10:40 pm IST

नयी दिल्ली, 30 जनवरी (भाषा) केंद्र सरकार की प्रमुख सामाजिक सुरक्षा योजना ‘अटल पेंशन योजना’ (एपीवाई) के तहत पांच करोड़ से ज्यादा लोगों ने पंजीकरण कराया हुआ है। पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने सोमवार को यह जानकारी दी।

पीएफआरडीए ने सोमवार को एक बयान में कहा कि इस योजना ने साल 2022 में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। इस दौरान 1.25 करोड़ नए पंजीकरण हुए, जबकि साल 2021 में सिर्फ 92 लाख नए पंजीकरण हुए थे।

पेंशन कोष ने बताया कि अभी तक 29 बैंक केंद्र सरकार के निर्दिष्ट लक्ष्य को पार कर चुके हैं। सार्वजनिक बैंकों में से बैंक ऑफ इंडिया, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और इंडियन बैंक ने अपने निर्धारित वार्षिक लक्ष्य को हासिल किया है जबकि क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (आरआरबी) श्रेणी में 21 बैंक लक्ष्य हासिल कर चुके हैं। आरआरबी में सबसे ज्यादा पंजीकरण झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक, विदर्भ कोंकण ग्रामीण बैंक और बड़ौदा यूपी बैंक में हुए हैं।

बयान के अनुसार, पीएफआरडीए ने 2021 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वतंत्रता दिवस अभिभाषण में घोषित प्रसार अभियान के अनुरूप इस योजना के अधिक से अधिक प्रसार के लिए कई कदम उठाए। इस मुहिम से महिला पंजीकरणों का अनुपात 2021 के 38 प्रतिशत से बढ़कर 45 प्रतिशत हो गया।

भाषा अनुराग प्रेम

प्रेम

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers