Petrol-Diesel Will Be Cheaper On New Year 

नए साल पर सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल! मोदी सरकार ने तेल कंपन‍ियों को दी बड़ी राहत, जानें कितने रुपए तक घटेंगे तेल के दाम

Petrol-Diesel Will Be Cheaper On New Year : सरकार की तरफ से डीजल और एव‍िएशन टर्बाइन फ्यूल पर लगने वाले व‍िंडफॉल टैक्‍स में कटौती की गई है।

Edited By :   Modified Date:  December 16, 2022 / 12:51 PM IST, Published Date : December 16, 2022/12:51 pm IST

Petrol-Diesel Will Be Cheaper On New Year : नई दिल्ली। देश में महंगाई की मार से जनता लगातार परेशान होते जा रहे हैं। एक तरफ तो खाद्य तेल, अनाज, मसालों के दाम आसमान छू रहे हैं। तो वहीं दूसरी ओर पेट्रोल डीजल जैसे ईंधन की कीमतें जनता को लगातार परेशान कर रही हैं। गरीबों के लिए पेट्रोल डीजल खरीदना तो जैसे सोने खरीदने जैसे हो गया है। राजनीतिक गलियारों से देखा जाए तो केंद्र सरकार पर विपक्ष प्रतिदिन हावी हो रहा है। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं की पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों को लेकर विपक्ष सरकार को आड़े हाथों ले रही है।

read more : 47 करोड़ का हेलीकॉप्टर खरीद करवाई मंदिर में पूजा, पुजारियों से आशीर्वाद लेकर किया ये काम ….देखें वीडियो

Petrol-Diesel Will Be Cheaper On New Year : राज्यसभा और लोकसभा में ऐसा कोई दिन नहीं जाता कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों का मुद्दा संसद में उठाया ना जाए। हालाकी केंद्र सरकार पेट्रोल डीजल के दामों को कम करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। ऐसा माना जा रहा है कि नए साल पर केंद्र की मोदी सरकार देश की जनता को पेट्रोल और डीजल के दामों से राहत दे सकती है। केंद्र सरकार साल 2023 की शुरुआत से ही 6 से ₹10 तक के दाम घटा सकती है।

read more : बड़ी संख्या में चिकित्सा अधिकारियों के तबादले! किसको कहां मिली नवीन पदस्थापना, यहां देखें पूरी लिस्ट 

Petrol-Diesel Will Be Cheaper On New Year

Petrol-Diesel Will Be Cheaper On New Year : प‍िछले कुछ द‍िनों से इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के रेट में कमी दर्ज की जा रही है। इसके साथ ही अब केंद्र सरकार ने तेल कंपन‍ियों को बड़ी राहत दी है। सरकार की तरफ से डीजल और एव‍िएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) पर लगने वाले व‍िंडफॉल टैक्‍स में कटौती की गई है। सरकार की तरफ से जारी नोट‍िफ‍िकेशन के अनुसार घरेलू फर्मों की तरफ से उत्‍पाद‍ित कच्‍चे तेल पर टैक्‍स को घटाकर 1700 रुपये प्रत‍ि टन कर द‍िया गया है। मौजूदा समय में यह 4900 रुपये टन था।

read more : Petrol-Diesel Price Update: महंगाई से मिली बड़ी राहत! 84.10 रुपये हुए पेट्रोल के दाम, डीजल की कीमत में भी गिरावट

इसके अलावा एटीएफ (ATF) पर व‍िंडफॉल टैक्‍स 5 रुपये प्रत‍ि लीटर से घटाकर 1.5 रुपये लीटर कर द‍िया गया है। सरकार की तरफ से पेट्रोल पर क‍िसी तरह का बदलाव नहीं क‍िया गया है। पेट्रोल पर जीरो व‍िंडफॉल टैक्‍स लगता है, इसे ही बरकरार रखा गया है। हाई स्‍पीड डीजल पर व‍िंडफॉल टैक्‍स को 8 रुपये से घटाकर 5 रुपये कर द‍िया गया है।

read more : ‘पठान’ पर चल रही राजनीतिक सियासत, राजनेताओं को कपड़े देखने से फुरसत नहीं है…स्वरा भास्कर ने गृहमंत्री को लिया आड़े हाथ 

डीजल पर 13 रुपये की एक्‍सपोर्ट ड्यूटी – Petrol-Diesel Will Be Cheaper On New Year

इससे पहले 1 जुलाई को पेट्रोल-एटीएफ (ATF) पर 6 रुपये प्रत‍ि लीटर और डीजल पर 13 रुपये प्रत‍ि लीटर की एक्‍सपोर्ट ड्यूटी लगाई गई थी। इसके साथ ही कच्‍चे तेल के घरेलू उत्‍पादन पर 2323250 रुपये प्रत‍ि टन का व‍िंडफॉल टैक्‍स लगाया गया था।

read more : शिक्षा विभाग की नई पहल, फेल होने वाले छात्रों की फिर ली जाएगी परीक्षा 

व‍िंडफॉल टैक्‍स क्या है?

दरअसल, व‍िंडफॉल टैक्‍स को क‍िसी खास पर‍िस्‍थ‍ित‍ि या स्‍थ‍ित‍ि में लगाया जाता है। इसे उस स्‍थ‍िति में जाता है जब क‍िसी कंपनी या इंडस्‍ट्री को काफी फायदा होता है। आसान शब्‍दों में इसे इस तरह भी कह सकते हैं क‍ि जब कंपनी को कम मेहनत में अच्‍छा फायदा होता है तो सरकार की तरफ से व‍िंडफॉल टैक्‍स लगाया जाता है।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें