PM Kisan Tractor Yojana: किसानों को आधे दाम ​पर ट्रैक्टर दे रही सरकार, कैसे उठाएं इस योजना का लाभ..यहां जानें |PM Kisan Tractor Yojana: Government is giving tractors to farmers at half price, how to take advantage of this scheme..Know here

PM Kisan Tractor Yojana: किसानों को आधे दाम ​पर ट्रैक्टर दे रही सरकार, कैसे उठाएं इस योजना का लाभ..यहां जानें

PM Kisan Tractor Yojana: किसानों को आधे दाम ​पर ट्रैक्टर दे रही सरकार, कैसे उठाएं इस योजना का लाभ..यहां जानें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : October 9, 2021/5:23 pm IST

नई दिल्ली: PM Kisan Tractor Yojana: केंद्र सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने और आर्थिक मदद के लिए कई योजनाएं शुरू कर रही है। किसानों को खेती के लिए कई तरह की मशीनों की भी जरूरत पड़ती है, ऐसे में किसानों की मदद के लिए केंद्र सरकार ने ट्रैक्टर खरीदने पर सब्सिडी दे रही है, यह सब्सिडी ‘पीएम किसान ट्रैक्टर योजना’ (PM Kisan Tractor Yojana) के तहत दी जा रही है।

ये भी पढ़ें : बाथरूम की कुंडी तोड़ने पर भड़क उठे सलमान, बोले- ‘मेरी मां-बहन होती….’ देखें वीडियो

दरअसल, किसानों को खेती के लिए ट्रैक्टर सबसे जरूरी चीज है, लेकिन देश में कई किसान ऐसे हैं, जिनके पास आर्थिक स्थिति खराब होने के चलते ट्रैक्टर नहीं है, ऐसी विकट परिस्थिति में उन्हें ट्रैक्टर किराए पर लेना पड़ता है या बैलों का उपयोग करते हैं। ऐसे में सरकार किसानों की मदद के लिए ये योजना लेकर आई है, पीएम किसान ट्रैक्टर योजना (PM Kisan Tractor Yojana Benefits) के तहत किसानों को आधे दाम पर ट्रैक्टर मुहैया कराएगी।

ये भी पढ़ें :उत्तराखंड में धर्मांतरण कानून को कड़ा करने की तैयारी

किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए केंद्र सरकार सब्सिडी (PM Kisan Tractor Yojana) मुहैया कराती है, इसके तहत किसान किसी भी कंपनी का ट्रैक्टर आधे दाम पर खरीद सकते हैं, बाकी का आधा पैसा सरकार सब्सिडी के तौर पर देती है, इसके अलावा कई राज्य सरकारें भी किसानों को अपने-अपने स्तर पर ट्रैक्टरों पर 20 से 50 % तक सब्सिडी मुहैया कराती है।

ये भी पढ़ें:सेना के नरेंद्र राणा का भारतीय पुरुष मुक्केबाजी टीम का कोच बनना तय

आपको बता दें कि सरकार की तरफ से ये सब्सिडी 1 ट्रैक्टर खरीदने पर ही दी जाएगी। अगर आप भी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी दस्तावेज के रूप में किसान के पास आधार कार्ड, जमीन के कागज, बैंक की डिटेल, पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए, इस योजना के तहत किसान किसी भी नजदीकी CSC सेंटर पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

 
Flowers