Potato sold for 50 thousand rupees kg

यहां सोने के भाव बिक रहा आलू, 50 हजार रुपए तक भी खरीदने को तैयार हैं लोग, जानिए क्यों

Potato sold for 50 thousand rupees kg : यह भारत में नहीं बल्कि फ्रांस में उगाई जाने वाली आलू की एक प्रजाति है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इसे खासतौर पर फ्रांस के द्वीप Ile de Noirmoutier पर उगाया जाता है।

Edited By :   Modified Date:  December 2, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : December 2, 2022/8:08 pm IST

Potato sold for 50 thousand rupees kg : आलू हर सब्जियों के साथ मिल जाता है, शायद इसलिए ही इसे सब्जियों का राजा कहा जाता है। वैसे तो हर मौसम के हिसाब से इसकी कीमत में 5 रुपये से लेकर अधिकतर 35 रुपये तक का उतार-चढ़ाव देखा जाता है, लेकिन हम आपको एक ऐसे आलू के बारे में बताने जा रहे हैं जो 100 या 200 रुपये किलो नहीं बल्कि 50,000 रुपये किलो के करीब है।

फ्रांस में उगाई जाने वाली प्रजाती

Potato sold for 50 thousand rupees kg : दरअसल, जिस आलू की बात हम कर रहे है उसका नाम Le Bonnotte है। यह भारत में नहीं बल्कि फ्रांस में उगाई जाने वाली आलू की एक प्रजाति है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इसे खासतौर पर फ्रांस के द्वीप Ile de Noirmoutier पर उगाया जाता है। इस आलू की खेती के लिए एक खास तरह की रेतीली मिट्टी का इस्तेमाल किया जाता है। इसे उगाने के लिए समुद्री शैवाल को इसके खाद के तौर पर उपयोग में लिया जाता है।

आधा किलो की कीमत 250 यूरो

Potato sold for 50 thousand rupees kg : नमकीन स्वाद वाले इस आलू का इस्तेमाल आमतौर पर घरों में सलाद और सूप बनाने के लिए किया जाता है। यह कई बीमारियों के खिलाफ असर दिखाता है। बता दें कि इसके आधा किलो के लिए आपको करीब 250 यूरो की कीमत चुकानी पड़ती है, यानी करीब 22 हजार से 23 हजार रुपये। बीच-बीच में इस आलू की कीमत घटती-बढ़ती रहती है। ये जानकर हैरानी होगी कि Le Bonnotte सालभर में बस 10 दिन ही मिल पाता है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers