Ranveer Singh becomes India's most valuable brand, surpasses Kohli

रणवीर सिंह इस मामले में बने नंबर वन, कोहली, सलमान और अल्लू अर्जुन रह गए पीछे…

रणवीर सिंह इस मामले में बने नंबर वन, कोहली : Ranveer Singh became number one in this case, Kohli, Salman and Allu Arjun were left behind...

Edited By :   Modified Date:  March 21, 2023 / 06:45 PM IST, Published Date : March 21, 2023/6:02 pm IST

मुंबई । दिग्गज क्रिकेटर विराट कोहली को लंबे समय तक खराब फॉर्म से गुजरने का नुकसान अपने ब्रांड मूल्य में आई गिरावट के रूप में चुकाना पड़ा है। वर्ष 2022 में कोहली का ब्रांड मूल्य और भी घटकर 17.79 करोड़ डॉलर रह गया। सलाहकार फर्म क्रॉल की तरफ से जारी एक रिपोर्ट में कोहली के ब्रांड मूल्य में आई गिरावट का जिक्र किया गया है। इसके मुताबिक, 2021 में कोहली का ब्रांड मूल्य 18.57 करोड़ डॉलर था लेकिन पिछले साल यह गिरकर 17.79 करोड़ डॉलर पर आ गया। इसके पहले वर्ष 2020 में कोहली का ब्रांड मूल्य 23.77 करोड़ डॉलर आंका गया था। भारतीय क्रिकेट टीम के अहम बल्लेबाज कोहली वर्ष 2019 के बाद से ही लगातार खराब फॉर्म के दौर से गुजर रहे थे। करीब ढाई वर्षों तक वह कोई अंतरराष्ट्रीय शतक भी नहीं लगा पाए थे। हालांकि, 2022 की दूसरी छमाही में उनकी खोई फॉर्म वापस आती दिखी और उसके बाद से उन्होंने कई यादगार पारियां खेली हैं।

यह भी पढ़े :  नवरात्रि में मां बम्लेश्वरी देवी के दर्शनार्थियों के लिए अहम खबर, सुरक्षा में तैनात किए गए भारी संख्या में जवान

हालांकि, क्रॉल की रिपोर्ट कहती है कि कोहली के ब्रांड मूल्य में आई गिरावट का फायदा फिल्म अभिनेता रणवीर सिंह को हुआ है और वह 2022 में सबसे मूल्यवान भारतीय हस्ती बनकर उभरे हैं। पिछले साल रणवीर का कुल ब्रांड मूल्य 18.17 करोड़ डॉलर आंका गया जबकि वर्ष 2021 में वह 15.83 करोड़ डॉलर के ब्रांड मूल्य के साथ दूसरे स्थान पर थे। क्रॉल की मूल्यांकन सेवा के प्रबंध निदेशक अविरल जैन ने कहा, ‘‘रणवीर भारत के सर्वाधिक मूल्यवान ब्रांड बन गए। इसमें उनके व्यापक विज्ञापन पोर्टफोलियो और बढ़ती वैश्विक मौजूदगी की अहम भूमिका रही।’’ दक्षिण भारतीय भाषाओं की फिल्मों की राष्ट्रीय स्तर के अलावा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी लोकप्रियता बढ़ने का फायदा वहां के फिल्मी कलाकारों को हुआ है। फिल्म ‘पुष्पा’ के अभिनेता अल्लू अर्जुन (3.14 करोड़ डॉलर) और उनकी साथी अभिनेत्री रश्मिका मंदाना (2.53 करोड़ डॉलर) देश के शीर्ष 25 ब्रांड मूल्य वाली हस्तियों में शामिल हो गए हैं।

यह भी पढ़े :  हिंदू नववर्ष में ये ग्रह बदलेंगे अपनी चाल, इन राशि वालों को रहना होगा सावधान, घेर सकती है कंगाली 

ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा 2.65 करोड़ डॉलर के ब्रांड मूल्य के साथ शीर्ष 25 हस्तियों में शुमार हैं। बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधु भी उनके करीब ही हैं। महिला वर्ग में अभिनेत्री आलिया भट्ट का ब्रांड मूल्य तेजी से बढ़कर 2022 में 10.29 करोड़ डॉलर हो गया जबकि उसके साल भर पहले यह 6.81 करोड़ डॉलर था। कुल सूची में चौथे स्थान पर मौजूद आलिया के बाद दीपिका पादुकोण का स्थान है जिनका ब्रांड मूल्य 8.29 करोड़ डॉलर है। पूर्व क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी सक्रिय खेल से संन्यास लेने के कई साल बाद भी 8.03 करोड़ डॉलर के ब्रांड मूल्य के साथ छठे स्थान पर मौजूद हैं। वहीं सचिन तेंदुलकर 7.36 करोड़ डॉलर मूल्य के साथ सूची में आठवें स्थान पर रहे। हाल ही में ‘पठान’ जैसी सफल फिल्म देने वाले अभिनेता शाहरुख खान 2022 में 5.57 करोड़ डॉलर के ब्रांड मूल्य के साथ सूची में दसवें स्थान पर रहे। उनके बाद सलमान खान का स्थान रहा जिनका ब्रांड मूल्य 5.45 करोड़ डॉलर आंका गया है।

यह भी पढ़े :  Ramadan 2023 : शुरू होने वाला हैं अकीदत और इबादत का पाक महीना, जानें कब दिखेगा चाँद, कब से शुरू होगा रमजान?