सार्वजनिक बैंकों के निदेशकों को आरबीआई गवर्नर ने किया संबोधित |

सार्वजनिक बैंकों के निदेशकों को आरबीआई गवर्नर ने किया संबोधित

सार्वजनिक बैंकों के निदेशकों को आरबीआई गवर्नर ने किया संबोधित

:   Modified Date:  May 22, 2023 / 06:59 PM IST, Published Date : May 22, 2023/6:59 pm IST

नयी दिल्ली, 22 मई (भाषा) भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने सोमवार को सार्वजनिक क्षेत्र के सभी बैंकों के निदेशकों के साथ बैंक में कामकाज एवं आचरण से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की।

आरबीआई के निगरानी विभाग की तरफ से आयोजित इस एकदिवसीय बैठक में दास ने सार्वजनिक बैंकों के पूर्णकालिक एवं स्वतंत्र निदेशकों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने बैंकों के शासन, आचरण एवं कामकाज में निदेशक मंडल की भूमिका के अलावा निगरानी अपेक्षाओं का भी जिक्र किया।

सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक को गवर्नर के अलावा आरबीआई के डिप्टी गवर्नर और नियमन एवं निगरानी विभाग के कार्यकारी निदेशकों ने भी संबोधित किया।

बैठक में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के चेयरमैन एवं निदेशकों के अलावा नामित निदेशकों को भी आरबीआई के शीर्ष नेतृत्व के साथ संवाद के लिए आमंत्रित किया गया था।

हाल के समय में आरबीआई ने सरकार की अनुशंसा पर सार्वजनिक बैंकों में कामकाज से जुड़े कई सुधार लागू किए हैं और निदेशक मंडलों को अधिक स्वायत्तता भी दी गई है। बैंकों के प्रमुखों के चयन के लिए सरकार ने बैंक बोर्ड ब्यूरो का भी गठन किया था जिसे पिछले साल वित्तीय सेवा संस्थान बोर्ड बना दिया गया।

भाषा प्रेम

प्रेम रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)