आरबीआई ने बैंक ऑफ बड़ौदा के ऐप से ग्राहक जोड़ने पर लगी पाबंदी हटाई |

आरबीआई ने बैंक ऑफ बड़ौदा के ऐप से ग्राहक जोड़ने पर लगी पाबंदी हटाई

आरबीआई ने बैंक ऑफ बड़ौदा के ऐप से ग्राहक जोड़ने पर लगी पाबंदी हटाई

:   Modified Date:  May 8, 2024 / 07:24 PM IST, Published Date : May 8, 2024/7:24 pm IST

नयी दिल्ली, आठ मई (भाषा) भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बुधवार को बैंक ऑफ बड़ौदा को करीब सात महीने बाद ‘बॉब वर्ल्ड’ एप्लिकेशन के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने की अनुमति दे दी।

आरबीआई ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक को उसके मोबाइल ऐप ‘बॉब वर्ल्ड’ के जरिये नए ग्राहक जोड़ने से 10 अक्टूबर, 2023 को रोक दिया था। यह कदम पर्यवेक्षण चिंताओं के बाद उठाया गया था।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने शेयर बाजार को भेजी सूचना में कहा, ‘‘हम सूचित करना चाहते हैं कि आरबीआई ने आठ मई, 2024 के अपने पत्र के माध्यम से बैंक को बॉब वर्ल्ड पर उपरोक्त उल्लिखित प्रतिबंधों को तत्काल प्रभाव से हटाने के अपने निर्णय से अवगत कराया है। बैंक अब लागू दिशानिर्देशों और मौजूदा कानूनों या विनियमों के अनुरूप इस ऐप के जरिये ग्राहकों को जोड़ने के लिए स्वतंत्र है।“

बैंक ने कहा कि अब वह बॉब वर्ल्ड ऐप पर नए ग्राहकों को शामिल करना दोबारा शुरू कर देगा। इसके साथ ही उसने कहा कि वह नियामकीय दिशानिर्देशों का पालन और अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

पिछले सप्ताह आरबीआई ने ईकॉम और इंस्टा ईएमआई कार्ड के जरिये कर्ज देने पर बजाज फाइनेंस पर भी प्रतिबंध हटा दिया था।

इसके पहले रिजर्व बैंक ने निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक पर ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग के जरिये नए ग्राहकों को जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर प्रतिबंध लगा दिया था।

भाषा प्रेम प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers