Rs 300 increase in pension of the elderly and widows!

पेंशनरों के लिए वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, बुजुर्गों और विधवाओं की पेंशन में होगा इतने रुपये का इजाफा!…

Rs 300 increase in pension : वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण देश भर के बुजुर्गों और विधवाओं को बड़ी सौगात दे सकती है।

Edited By :   Modified Date:  December 7, 2022 / 08:07 AM IST, Published Date : December 7, 2022/8:07 am IST

नई दिल्ली : Rs 300 increase in pension : वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण देश भर के बुजुर्गों और विधवाओं को बड़ी सौगात दे सकती है। इस बार के बजट में सरकार इन लोगों की पेंशन बढ़ाने का फैसला ले सकती है। 1 फरवरी 2023 को बजट पेश किया जाएगा। इस बार बजट में पेंशनर्स की पेंशन में कितना इजाफा हो सकता है आए जानते हैं।

यह भी पढ़ें : खुशखबरी ! युवाओं के लिए रोजगार पाने का सुनहरा मौका, मिस करना पड़ सकता है भारी

अर्थशास्त्रियों ने वित्तमंत्री को लिखा लेटर

Rs 300 increase in pension :  देश के जानेमाने अर्थशास्त्रियों ने बजट से पहले वित्तमंत्री को पत्र लिखा है, जिसमें सोशल सिक्योरिटी के हत पेंशन बढ़ाने की मांग की गई है। इसके साथ ही मैटरनिटी बैनेफिट्स के लिए भी पर्याप्त प्रावधान करने की मांग की है।

यह भी पढ़ें : सीएम भूपेश ने दी राजिम विधानसभा को करोड़ों की सौगात, कई विकास कार्यों का किया लोकार्पण… 

बुजुर्गों की पेंशन में हो 300 रुपये इजाफा

Rs 300 increase in pension :  बुजुर्गों की पेंशन की बात की जाए तो नेशनल ओल्ड एज पेंशन स्कीम के तहत केंद्र सरकार साल 2006 से अबतक सिर्फ 200 रुपये प्रति माह की दर से पेंशन दे रही है। इकोनॉमिस्ट का कहना है कि यह बिल्कुल भी सही नहीं है। केंद्र सरकार को इस योगदान को बढ़ाकर कम से कम 500 रुपये प्रति माह किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें : MCD Election Result : ‘आप’ या ‘भाजपा’ कौन मारेगा बाजी? आज होगा फैसला, बनाए गए 42 केंद्र

500 रुपये की जाए विधवाओं की पेंशन

Rs 300 increase in pension :  विधवाओं की पेंशन की बात की जाए तो इसको 300 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये प्रतिमाह किए जाने की मांग की गई है। इस लेटर के मुताबिक, पेंशन पर खर्च करीब 1560 करोड़ रुपये होगा। वहीं, इकोनॉमिस्ट ने वित्तवर्ष 2023-24 के बजट में मैटरनिटी को लेकर भी मांग की है कि मातृत्व अधिकारों को पूरी तरह से लागू किया जाना चाहिए और इस पर होने वाले खर्च की बात की जाए तो वह करीब 8000 करोड़ रुपये होगा।

यह भी पढ़ें : मुसीबत में फंस जाने पर घबराए नहीं, अब ऐसे SMS का नहीं लगेगा शुल्क

इकोनॉमिस्ट की लिस्ट में शामिल हैं ये नाम

Rs 300 increase in pension :  आपको बता दें इन इकोनॉमिस्ट की लिस्ट में दिल्ली स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स के मानद प्रोफेसर ज्यां द्रेज, कैलिफोर्निया बार्कले यूनिवर्सिटी के मानद प्रोफेसर प्रणब बर्धन, मुंबई स्थित इंदिरा गांधी इंस्टिट्यूट ऑफ डेवलपमेंट रिसर्च में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर आर नागराज, आईआईटी दिल्ली में अर्थशास्त्र की प्रोफेसर रीतिका खेरा, जेएनयू के मानद प्रोफेसर सुखदेव थोराट समेत अन्य शामिल हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

 

 
Flowers