अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया तीन पैसे बढ़कर 83.43 प्रति डॉलर पर |

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया तीन पैसे बढ़कर 83.43 प्रति डॉलर पर

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया तीन पैसे बढ़कर 83.43 प्रति डॉलर पर

:   Modified Date:  May 3, 2024 / 06:29 PM IST, Published Date : May 3, 2024/6:29 pm IST

मुंबई, तीन मई (भाषा) वैश्विक बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट और डॉलर के कमजोर होने के कारण शुक्रवार को रुपया, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले तीन पैसे के सुधार के साथ 83.43 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने बताया कि घरेलू शेयर बाजारों में भारी बिकवाली और विदेशी कोषों की धननिकासी ने स्थानीय मुद्रा की बढ़त को सीमित कर दिया।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 83.40 प्रति डॉलर पर खुला। दिन में कारोबार के दौरान यह 83.34 और 83.44 प्रति डॉलर के दायरे में घटबढ़ के बाद अंत में 83.43 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ था जो पिछले बंद भाव से तीन पैसे की तेजी को दर्शाता है।

रुपया बृहस्पतिवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले तीन पैसे की गिरावट के साथ 83.46 पर बंद हुआ था।

शेयरखान बाय बीएनपी पारिबा के शोध विश्लेषक अनुज चौधरी ने कहा कि कमजोर डॉलर और कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के कारण रुपये में तेजी आई। हालांकि, कमजोर घरेलू बाजार और एफआईआई धननिकासी ने बढ़त को सीमित कर दिया।

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने लगातार छठी बार प्रमुख ब्याज दर को अपरिवर्तित रखने का निर्णय लिया, जिसके कारण डॉलर कमजोर हुआ।

चौधरी ने आगे कहा कि कमजोर घरेलू बाजारों और विदेशी निवेशकों की ओर से बिकवाली के दबाव के कारण रुपये में थोड़ा नकारात्मक रुख रहने की उम्मीद है। नरम अमेरिकी डॉलर रुपये को निचले स्तरों पर सहारा दे सकता है।

उन्होंने कहा, ‘आज अमेरिका से गैर-कृषि पेरोल रिपोर्ट और आईएसएम सेवाओं के पीएमआई डेटा से पहले व्यापारी सतर्क रह सकते हैं। गैर-कृषि पेरोल को बढ़ावा देने से डॉलर को सहारा मिल सकता है, जबकि निराशाजनक आंकड़ों से डॉलर पर दबाव पड़ सकता है। डॉलर-रुपया हाजिर कीमत 83.20 रुपये से 83.60 रुपये के बीच कारोबार करने की उम्मीद है।’

इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.10 प्रतिशत की गिरावट के साथ 105.07 पर था।

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.04 प्रतिशत घटकर 83.64 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक 732.96 अंक की गिरावट के साथ 73.878.15 अंक पर बंद हुआ।

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे और उन्होंने बृहस्पतिवार को 964.47 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

भाषा राजेश राजेश पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)