Rupee reaches record low against dollar, prices of these things may

डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निचले स्तर पहुंचा रुपया, इन चीजों के बढ़ सकतें हैं दाम

Rupee reaches record low against dollar : अमेरिकी मुद्रा डॉलर के मुकाबले में भारतीय रुपया लगातार अपने निचले स्तर को छू रहा है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : June 10, 2022/7:51 pm IST

नई दिल्ली : Rupee vs dollar today 2022  : अमेरिकी मुद्रा डॉलर के मुकाबले में भारतीय रुपया लगातार अपने निचले स्तर को छू रहा है। शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले आठ पैसे की गिरावट के साथ रुपया 77.82 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 77.81 पर कमजोर रुख के साथ खुला, और फिर 77.82 पर आ गया, जो इसका सर्वकालिक निम्न स्तर है।

यह भी पढ़े : मस्जिद के बाहर लटका मिला नूपुर शर्मा का पुतला, लोगों ने कहा – उसे जेल में होना चाहिए 

कई चीजों के बढ़ सकते हैं दाम

Rupee reaches record low against dollar : डॉलर के मुकाबले रुपये का यूं लुढ़कना सिर्फ सरकार के लिए ही नहीं बल्कि जनता के लिए भी चिंता का सबब है। अब जनता को न सिर्फ विदेश से आयात होने वाले तेल, कंप्यूटर, मोबाइल के लिए ज्यादा पैसे अदा करने होंगे, वहीं विदेश में बच्चों की पढ़ाई का सपना भी महंगा हो जाएगा। हालांकि यदि आप आईटी कंपनी में है तो आपको इंसेंटिव अच्छा मिल सकता है।

यह भी पढ़े : पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ की हालत नाजुक, परिजन बोले- उनके लिए दुआ करें

जनता की जेब पर होगा असर

Rupee reaches record low against dollar :  रुपये की कमजोरी से सीधा असर जनता के जेब पर होगा। आवश्यक सामानों की कीमतों में तेजी के बीच रुपये की कमजोरी आपकी जेब को और छलनी करेगी। भारत अपनी जरुरत का 80 फीसदी कच्चा तेल विदेशों से खरीदता है। अमेरिकी डॉलर के महंगा होने से रुपया ज्यादा खर्च होगा। इससे माल ढुलाई महंगी होगी। इसका सीधा असर हर जरूरत की चीज की महंगाई पर होगा।

यह भी पढ़े : मुख्यमंत्री KCR पर ‘आपत्तिजनक’ नाटक का आयोजन, भाजपा नेता गिरफ्तार

मोबाइल और अन्य गैजेट की बढ़ेगी कीमतें

Rupee reaches record low against dollar :  भारत अधिकतर मोबाइल और अन्य गैजेट का आयात चीन और अन्य पूर्वी एशिया के शहरों से होता है। विदेश से आयात के लिए अधिकतर कारोबार डॉलर में होता है। विदेशों से आयात होने के कारण अब इनकी कीमतें बढ़नी तय मानी जा रही है। भारत में अधिकतर मोबाइल की असेंबलिंग होती है। ऐसे में मेड इन इंडिया का दावा करने वाले गैजेट पर भी इसका असर पडेगा।

यह भी पढ़े : 7th Pay Commission: फिर बढ़ेगा सरकारी कर्मचारियों का वेतन! लागू होने जा रहा ये नया फॉर्मूला ? 

विदेश में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों पर पड़ेगा असर

Rupee reaches record low against dollar :  इसका असर विदेश में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों पर रुपये की कमजोरी का खासा असर पड़ेगा। इसके चलते उनका खर्च बढ़ जाएगा। वे अपने साथ जो रुपये लेकर जाएंगे उसके बदले उन्हें कम डॉलर मिलेंगे। वहीं उन्हें चीजों के लिए अधिक कीमत चुकानी पड़ेगी। इसके अलावा विदेश यात्रा पर जाने वाले भारतीयों को भी ज्यादा खर्च करना पड़ेगा।

read more: लेटेस्ट और ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां ​क्लिक करें