उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में सेंसेक्स 153 अंक चढ़ा, निफ्टी में भी रही तेजी, जानिए दिग्गज शेयरों का हाल

बीएसई सेंसेक्स में सोमवार को 153 अंक की तेजी आयी। सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज और टीसीएस में तेजी के दम पर बाजार चढ़ा। हालांकि कोरोना वायरस के नये स्वरूप ओमीक्रॉन के कुछ और देशों में फैलने के बाद निवेशक सतर्क रुख अपना रहे हैं।

Edited By: , November 29, 2021 / 05:00 PM IST

मुंबई, 29 नवंबर (भाषा) बीएसई सेंसेक्स में सोमवार को 153 अंक की तेजी आयी। सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज और टीसीएस में तेजी के दम पर बाजार चढ़ा। हालांकि कोरोना वायरस के नये स्वरूप ओमीक्रॉन के कुछ और देशों में फैलने के बाद निवेशक सतर्क रुख अपना रहे हैं। उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 153.43 अंक यानी 0.27 प्रतिशत की तेजी के साथ 57,260.58 अंक पर बंद हुआ। वैश्विक स्तर पर कमजोर रुख के साथ सूचकांक शुरूआती कारोबार में 500 अंक से भी अधिक नीचे चला गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 27.50 अंक यानी 0.16 प्रतिशत की तेजी के साथ 17,053.95 अंक पर बंद हुआ।

Read more : बड़ी खबर : राज्यसभा के 12 सांसद पूरे सत्र के लिए निलंबित, छत्तीसगढ़ की दो महिला सांसद भी शामिल 

रिलायंस इंडस्ट्रीज की दूरसंचार इकाई जियो के प्रीपेड मोबाइल फोन की शुल्क दरें बढ़ाने की घोषणा के बाद कंपनी का शेयर 1.26 प्रतिशत चढ़ा। भारती एयरटेल के शेयर में भी तेजी आयी। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी के शुल्क दरों में वृद्धि से दूरसंचार कंपनियों की वित्तीय सेहत पर सकारात्मक असर पड़ेगा। सेंसेक्स के शेयरों में कोटक बैंक सर्वाधिक 2.92 प्रतिशत चढ़ा। ऐसी रिपोर्ट है कि एलआईसी निजी क्षेत्र के इस बैंक में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 10 प्रतिशत करेगा।

Read more : पुलिस विभाग में सब इंस्पेक्टर पदों पर निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन, देखें पूरी डिटेल

इसके अलावा एचसीएल टेक, टीसीएस, इन्फोसिस, एचडीएफसी बैंक, बजाज फाइनेंस और टाइटन में भी प्रमुख रूप से तेजी रही। दूसरी तरफ, नुकसान में रहने वाले शेयरों में सन फार्मा, एनटीपीसी, एक्सिस बैंक, नेस्ले, बजाज ऑटो और भारतीय स्टेट बैंक शामिल हैं। एशिया के अन्य बाजारों में जापान में निक्की 225, 1.7 प्रतिशत टूटा। जापान के मंगलवार से विदेशी नागरिकों के प्रवेश पर पाबंदी की घोषणा से शेयर बाजार नीचे आया। चीन में शंघाई कंपोजिट सूचकांक 0.4 प्रतिशत और हांगकांग का हैंगसेंग 1.12 प्रतिशत नीचे आया।

Read more : खुशखबरी! 21.38 करोड़ कर्मचारियों के खाते में ट्रांसफर हुआ PF ब्याज का पैसा, ऐसे चेक करें अपना अकाउंट  

दक्षिण कोरिया का कॉस्पी 0.9 प्रतिशत और ऑस्ट्रेलिया में सिडनी का एस एंड पी-एएसएक्स 200, 0.5 प्रतिशत नीचे आया। इस बीच, वैश्विक मानक ब्रेंट क्रूड 2.82 प्रतिशत उछलकर 74.41 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। शेयर बाजार के आंकड़े के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने शुक्रवार को 5,785.83 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।