आवश्यक साामान की खरीद के लिए भारत से एक अरब डॉलर का नया ऋण चाहता है श्रीलंका |

आवश्यक साामान की खरीद के लिए भारत से एक अरब डॉलर का नया ऋण चाहता है श्रीलंका

आवश्यक साामान की खरीद के लिए भारत से एक अरब डॉलर का नया ऋण चाहता है श्रीलंका

:   Modified Date:  March 27, 2023 / 09:08 PM IST, Published Date : March 27, 2023/9:08 pm IST

कोलंबो, 27 मार्च (भाषा) श्रीलंका खाद्य और दवा सहित जरूरी सामान खरीदने के लिए भारत से एक अरब डॉलर की नई अस्थायी ऋण सुविधा की मांग करेगा। श्रीलंका के सरकारी मीडिया ने सोमवार को यह जानकारी दी।

श्रीलंका को अपने आर्थिक संकट से उबरने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष से 33.3 करोड़ डॉलर का प्रोत्साहन पैकेज मिला है। यह मुद्राकोष के तीन अरब डॉलर के प्रोत्साहन पैकेज की पहली किस्त है। इससे देश को अन्य सहयोगी देशों से भी वित्तीय समर्थन प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

सरकारी ‘डेली न्यूज’ अखबार ने बताया कि श्रीलंका के वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने ‘‘देश के लिए आवश्यक खाद्य पदार्थों, दवाओं और अन्य सामानों की खरीद करने’’ के लिए नई अस्थायी एक अरब डॉलर की सुविधा प्राप्त करने को अपने भारतीय समकक्षों के साथ बातचीत की।

इस बीच, सेंट्रल बैंक के पूर्व गवर्नर डॉ. इंद्रजीत कुमारस्वामी ने सेंट्रल बैंक के सेंटर फॉर बैंकिंग स्टडीज द्वारा आयोजित एक परिचर्चा में कहा, ‘‘… रिजर्व बैंक से भारतीय रुपये की अदला-बदली को सुरक्षित करने के लिए भी बातचीत चल रही है। राशि अभी भी अनिश्चित है और यह राशि एक अरब डॉलर के बराबर हो सकती है। उस पर अभी भी काम किया जा रहा है।’’

डेली मिरर अखबार ने शनिवार को वरिष्ठ अर्थशास्त्री के हवाले से कहा, ‘‘इससे श्रीलंका-भारत व्यापार को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।’’

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)