प्रौद्योगिकी और बुनियादी ढाचे से कृषि क्षेत्र में रोजगार के अवसर पैदा होंगे : तोमर |

प्रौद्योगिकी और बुनियादी ढाचे से कृषि क्षेत्र में रोजगार के अवसर पैदा होंगे : तोमर

प्रौद्योगिकी और बुनियादी ढाचे से कृषि क्षेत्र में रोजगार के अवसर पैदा होंगे : तोमर

: , August 16, 2022 / 09:42 PM IST

नयी दिल्ली, 16 अगस्त (भाषा) सरकार कृषि क्षेत्र में प्रौद्योगिकी और अवसंरचना के विकास पर ध्यान दे रही है। इससे गांवों में पढ़े-लिखे युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को यह बात कही।

तोमर ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) में व्याख्यानों की श्रृंखला के समापन कार्यक्रम में कहा कि इससे सिर्फ रोजगार के अवसर पैदा नहीं होंगे बल्कि किसानों को भी फायदा होगा और स्थायी समाधान ढूंढकर किसानों को समृद्ध किया जा सकेगा और कृषि को आधुनिक बनाया जा सकेगा।

यह श्रृंखला 17 मार्च, 2021 को शुरू हुई थी। इसके तहत विभिन्न विशेषज्ञों, वैज्ञानिकों, नीति निर्माताओं और सफल उद्यमियों आदि ने कुल 75 व्याख्यान दिए।

तोमर ने अपने व्याख्यान में कहा कि कृषि क्षेत्र को पूरा समर्थन देने के लिए केंद्र ने कई योजनाएं शुरू की हैं और राज्य सरकारों के सहयोग से यह काम आगे बढ़ रहा है।

उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया कि आजादी के अमृत काल तक भारतीय कृषि दुनिया में सबसे आगे होगी।

उन्होंने कहा कि सरकार कृषि क्षेत्र में प्रौद्योगिकी ऐप बढ़ाने पर काम कर रही है। साथ ही प्रत्येक गांव में बुनियादी ढांचा खड़ा किया जा रहा है। इससे कृषि क्षेत्र में रोजगार के अवसर पैदा होंगे और पढ़े-लिखे युवाओं को गांवों की ओर आकर्षित किया जा सकेगा।

भाषा अजय अजय रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)