Telecom Department: 6 लाख से ज्यादा मोबाइल नंबर होंगे बंद !, टेलीकॅाम डिपार्टमेंट ने दिए निर्देश, जानें क्या है वजह |

Telecom Department: 6 लाख से ज्यादा मोबाइल नंबर होंगे बंद !, टेलीकॅाम डिपार्टमेंट ने दिए निर्देश, जानें क्या है वजह

Telecom Department: 6 लाख से ज्यादा मोबाइल नंबर होंगे बंद !, टेलीकॅाम डिपार्टमेंट ने दिए निर्देश, जानें क्या है वजह

Edited By :   Modified Date:  May 24, 2024 / 12:35 PM IST, Published Date : May 24, 2024/12:35 pm IST

Telecom Department: दूरसंचार विभाग ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को छह लाख से अधिक मोबाइल कनेक्शन का सत्यापन करने का निर्देश दिया है। ये ऐसे कनेक्शन हैं, जिनके बारे में संदेह है कि ये गलत दस्तावेजों का उपयोग करके प्राप्त किये गये हैं। विभाग ने दूरसंचार कंपनियों को 60 दिन के भीतर चिन्हित मोबाइल नंबरों का फिर से सत्यापन करने का निर्देश दिया है।

Read More: Shehnaaz Gill Hot Pic: एक्ट्रेस के नो मेकअप लुक ने चुराया फैंस का दिल, व्हाइट ट्रांसपेरेंट शर्ट में लगी खूबसूरत 

होते हैं फ्रॅाड

बयान में कहा गया है, ‘‘दूरसंचार विभाग ने लगभग 6.80 लाख मोबाइल कनेक्शन की पहचान की है। इनके बारे में संदेह है कि ये अवैध, गलत और जाली पहचान प्रमाण और पते के प्रमाणपत्र जैसे केवाईसी दस्तावेजों का उपयोग करके प्राप्त किये गये हैं।’’विभाग ने एआई के जरिये विश्लेषण के बाद लगभग 6.80 लाख मोबाइल कनेक्शन को संभावित रूप से धोखाधड़ी वाले नंबर के रूप में चिह्नित किया है। ये सभी सिम गलत और जाली पहचान प्रमाण और पते के प्रमाणपत्र जैसे केवाईसी दस्तावेजों का उपयोग करके प्राप्त किए गए हैं, जिनकी वजह से कई ऑनलाइन फ्रॅाड भी हुए हैं।

Read More: Minor Girl Commits Suicide : मां ने पूरी नहीं की जिद, तो 10 साल की बेटी ने कर ली आत्महत्या, फंदे पर लटकता मिला शव 

दिया दो महीने का समय

Telecom Department: देश के दूरसंचार विभाग ने टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स को छह लाख से ज्यादा मोबाइल कनेक्शन का री-वैरिफेकिशन यानी सत्यापन करने का निर्देश दिया हैं। टेलीकॅाम डिपार्टमेंट ने जिन नंबर्स की री-वेरिफिकेशन करने के लिए कहा गया है। उनमें ज्यादातर नंबर गलत पते व फर्जी डॅाक्यूमेंटेस के आधार पर लिए गए हैं। 60 दिन में इन नंबर्स का सत्यापन करने के बाद रिपोर्ट टेलीकॅाम डिपार्टमेंट को सौंपने के बाद इन नंबर्स को बंद करने की तैयारी है। बता दें कि इससे पहले भी लगभग 2 लाख से ज्यादा नंबर्स को टेलीकॅाम विभाग बंद कर चुका है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो