Will get rid of slow internet speed, will be ten times faster than 4G, trial of 6G network will start

इंटरनेट की धीमी स्पीड से जल्द मिलेगी मुक्ति, 4G से दस गुना ज्यादा होगा तेज, शुरू होगा 6G नेटवर्क का ट्रायल

Will get rid of slow internet speed, will be ten times faster than 4G, trial of 6G network will start

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : October 10, 2021/3:19 pm IST

नयी दिल्ली : दूरसंचार सचिव के राजारमन ने सार्वजनिक क्षेत्र के दूरसंचार अनुसंधान एवं विकास संगठन सी-डॉट से 6जी और भविष्य की अन्य प्रौद्योगिकियों पर काम शुरू करने को कहा है। एक बयान में रविवार को यह जानकारी दी गई।

read more : कांग्रेस को जल्द मिलेगा रेगुलर अध्यक्ष? 16 अक्टूबर को CWC की बैठक में संगठनात्मक चुनावों को मिल सकती है मंजूरी

दूरसंचार सचिव ने कहा कि समय पर वैश्विक बाजार तक पकड़ बनाने के लिए भविष्य की प्रौद्योगिकियों पर काम शुरू करना जरूरी है। सैमसंग, हुवावेई, एलजी और कुछ अन्य कंपनियों ने 6जी प्रौद्योगिकी पर काम करना शुरू कर दिया है। इसे 5जी की तुलना में 50 गुना तेज बताया जा रहा है। 6जी के 2028 से 2030 के बीच आने की उम्मीद है।

read more : अब TV पर पिज्जा-सैंडविच खाती नहीं दिखेंगी महिलाएं, यहां लागू नियम का जमकर कर रहीं विरोध

एक गणना के अनुसार, 5जी की अधिकतम डाउनलोड स्पीड 20 गीगाबिट (जीबीपीएस) मानी जाती है। हालांकि, वोडाफोन आइडिया ने भारत में परीक्षणों के दौरान 3.7 जीबीपीएस की अधिकतम गति हासिल करने का दावा किया है। सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमेटिक्स (सी-डॉट) ने बयान में कहा, ‘‘दूरसंचार सचिव ने सी-डॉट से उभरती प्रौद्योगिकियों पर निगाह रखने को कहा है। उन्होंने सी-डॉट से 6जी और भविष्य की अन्य प्रौद्योगिकियों पर काम शुरू करने को कहा है जिससे भारत वैश्विक बाजारों से पिछड़े नहीं।’’

read more : टेकऑफ के तुरंत बाद ही प्लेन हुआ क्रैश, 16 लोगों की मौत, 7 की हालत गंभीर

दूरसंचार विभाग के अनुसार 5जी प्रौद्योगिकी 4जी की तुलना में दस गुना अधिक डाउनलोड स्पीड देने में सक्षम होगी। साथ ही यह तीन गुना अधिक स्पेक्ट्रम दक्षता प्रदान करेगी।