उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय को इंडिगो में टिकट रद्द होने को लेकर करीब 100 शिकायतें मिलीं

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय को इंडिगो में टिकट रद्द होने को लेकर करीब 100 शिकायतें मिलीं

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय को इंडिगो में टिकट रद्द होने को लेकर करीब 100 शिकायतें मिलीं
Modified Date: December 24, 2025 / 06:26 pm IST
Published Date: December 24, 2025 6:26 pm IST

नयी दिल्ली, 24 दिसंबर (भाषा) उपभोक्ता मामलों की सचिव निधि खरे ने बुधवार को कहा कि मंत्रालय को इंडिगो में टिकट रद्द होने से संबंधित लगभग 100 शिकायतें मिली हैं और इन्हें विमानन नियामक को भेज दिया गया है।

खरे ने राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि टिकट रद्द होने, रिफंड और मुआवजे से संबंधित ये शिकायतें राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन पर प्राप्त हुई थीं और इन्हें सरकार के हवाई यात्रा शिकायत निवारण मंच एयर सेवा को भेज दिया गया है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमें टिकट रद्द होने, रिफंड और पूर्ण रिफंड से संबंधित उपभोक्ता शिकायतें मिली थीं। कई मामलों में आंशिक रिफंड की शिकायतें भी आ रही थीं, जिन्हें उपभोक्ता सही नहीं मानते थे।’’

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सचिव ने बताया कि कुछ उपभोक्ताओं ने ‘कनेक्टिंग फ्लाइट’ छूटने और अन्य समस्याओं के कारण मुआवजे की मांग भी की है।

खरे ने कहा कि नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) और नागर विमानन मंत्रालय शिकायतों का निपटारा करेंगे क्योंकि इस क्षेत्र का जिम्मा उनके पास है।

उन्होंने यह भी कहा कि उनका विभाग उन मामलों पर नजर रखेगा जिनमें उपभोक्ता मुकदमा करना चाहते हैं।

सचिव ने शिकायतों की सीमित संख्या का श्रेय नागर विमानन मंत्रालय के इस मुद्दे को सुलझाने के लिए ‘सक्रियता से उठाये गए कदमों’ को दिया।

संभावित मुकदमेबाजी से संबंधित मामलों के लिए शिकायतों को सरकार के उपभोक्ता शिकायत पोर्टल ई-जागृति को भेज दिया गया है।

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी इंडिगो को इस महीने की शुरुआत में एक बड़े परिचालन संकट का सामना करना पड़ा। इसमें पायलटों के लिए नए उड़ान ड्यूटी मानदंडों को लागू करने में योजना की कमी के कारण बड़े पैमाने पर उड़ानें रद्द हुईं।

इंडिगो की एक सप्ताह में 2,000 से अधिक उड़ानें रद्द हो गईं। इससे हजारों यात्रियों को समस्याएं हुईं।

नागर विमानन मंत्रालय ने बाधाओं के मद्देनजर इंडिगो के शीतकालीन उड़ान कार्यक्रम में 10 प्रतिशत की कटौती की और हवाई टिकटों की कीमतों में भारी वृद्धि को रोकने के लिए हवाई किराये पर सीमा भी लगाई।

इंडिगो के परिचालन में आई बाधाओं की जांच एक उच्चस्तरीय समिति कर रही है। डीजीसीए ने कंपनी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) पीटर एल्बर्स को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है।

भाषा रमण अजय

अजय


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