सरकार कोयला ब्लॉक के सातवें दौर की नीलामी बुधवार को शुरू करेगी |

सरकार कोयला ब्लॉक के सातवें दौर की नीलामी बुधवार को शुरू करेगी

सरकार कोयला ब्लॉक के सातवें दौर की नीलामी बुधवार को शुरू करेगी

:   Modified Date:  March 27, 2023 / 09:27 PM IST, Published Date : March 27, 2023/9:27 pm IST

नयी दिल्ली, 27 मार्च (भाषा) सरकार कोयला खदानों के सातवें दौर की वाणिज्यिक नीलामी बुधवार को शुरू करेगी। इसमें 106 कोयला ब्लॉक रखे जाएंगे।

कोयला मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी।

मंत्रालय ने यह भी कहा कि वह छठे दौर की नीलामी में शामिल 28 कोयला ब्लॉक के लिये समझौते पर हस्ताक्षर करेगा।

बयान के अनुसार, ‘‘कोयला मंत्रालय छठे दौर में नीलाम किये गये 28 कोयला खदानों के लिये समझौते पर हस्ताक्षर करेगा। इसके साथ कोयला ब्लॉक के सातवें दौर की नीलामी 29 मार्च, 2023 को होगी।’’

मंत्रालय के अनुसार, नीलामी में शामिल 28 कोयला खदानों की अधिकतम क्षमता (पीआरसी) 7.4 करोड़ टन सालाना है। अधिकतम क्षमता पर इन खदानों से सालाना 14,497 करोड़ रुपये का राजस्व अनुमानित है। इन खदानों के चालू होने से एक लाख लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है।

बुधवार को शुरू सातवें दौर की नीलामी में शामिल 106 कोयला खदानों में से 95 गैर-कोकिंग कोयला खदान, एक कोकिंग कोयला खदान और 10 लिग्नाइट खदान हैं।

निविदा दस्तावेजों की बिक्री 29 मार्च, 2023 से शुरू होगी। खदानों, नीलामी की शर्तों, समयसीमा आदि का विवरण एमएसटीसी नीलामी मंच पर देखा जा सकता है। नीलामी राजस्व हिस्सेदारी के आधार पर पारदर्शी तरीके से दो चरणों में ऑनलाइन आयोजित की जाएगी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मुख्य अतिथि होंगे और नीलामी के अगले दौर की शुरुआत करेंगे। केंद्रीय कोयला, खान और संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे।

भाषा

रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)