There has been a huge jump in gold prices during these festive seasons

दिवाली से पहले कर लें सोने-चांदी की खरीददारी, रेट में आएगा भारी उछाल, इतने रुपये तक की हो सकती है बढ़ोतरी

आपको बता दें कि इस दिवाली सोने का भाव 53000 रु प्रति 10 ग्राम तक जा सकता है। वही चांदी की कीमत 63000 रुपये प्रति किलो पहुंच सकती है।

Edited By: , November 29, 2022 / 08:47 PM IST

Gold-Silver Rates In diwali: देशभर में त्योहारों का सीजन चल रहा है। इन त्योहारों पर आम जनता खास सोने-चांदी की खरीदारी करती है। धनतेरस या दिवाली पर आप सोना खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके काम की साबित हो सकती है। आपको बता दें कि इस दिवाली सोने का भाव 53000 रु प्रति 10 ग्राम तक जा सकता है। वही चांदी की कीमत 63000 रुपये प्रति किलो पहुंच सकती है।

देश को जरूरत से कम मिला सोना

Gold-Silver Rates In diwali: इन त्योहारों के सीजन पर सोने की कीमतों में काफी उछाल देखने को मिली है। इसका कारण सोने की सप्लाई भी है। बैंकों के द्वारा भारत को सप्लाई होने वाले गोल्ड में भारी कटौती हुई है। यानी त्योहारों के सीजन में मांग बढ़ने के बावजूद भारत को जरूरत से कम सोना मिल रहा है।

ये होंगे सोने-चांदी के भाव

Gold-Silver Rates In diwali: एक्‍सपर्ट के अनुसार सोने को लेकर शॉर्ट टर्म सेंटीमेंट काफी मजबूत हैं। इसी दिवाली तक सोना 53000 रु प्रति ग्राम का भाव जा सकता है। चांदी के दाम दिवाली तक 63000 रुपये प्रति किलो पहुंच सकते हैं। वही साल के अंत तक चांदी 65000 रुपये प्रति किलो तक का भाव दिख सकता है। आपको बता दें कि इंटरनेशनल मार्केट में सोना इस महीने 1720 डॉलर से 1750 डॉलर का भाव दिखा सकता है। जबकि चांदी में जल्‍द ही 20 डॉलर से 21 डॉलर का रेट देखने को मिलेगा।

कटौती ये हैं बड़ी वजह

Gold-Silver Rates In diwali: मालूम हो कि भारत जिस रेट पर सोना खरीद रहा है उसकी तुलना में चीन और तुर्की जैसे देश अधिक कीमत दे रहे हैं। इसलिए ज्यादा मुनाफा कमाने के कारण बैंकों ने चीन और तुर्की को सोने की सप्लाई बढ़ा दी है। पिछले साल 4 डॉलर आउंस के प्रीमियम पर गोल्ड की खरीदारी भारतीय कंज्यूमर्स ने की थी, जो कि अब घटकर 1 से 2 डॉलर प्रीमियम हो गई है।

गोल्ड इंपोर्ट में 30 फीसदी गिरावट

Gold-Silver Rates In diwali: सूत्रों के अनुसार भारत की तुलना में चीन के टॉप कंज्यूमर्स 20 से 45 डॉलर का प्रीमियम ऑफर कर रहे हैं। वहीं, तुर्की तो 80 डॉलर प्रीमियम ऑफर कर रहा है। इस कारण भारत में गोल्ड इंपोर्ट में 30 प्रतिशत की गिरावट आई है। वहीं, तुर्की का गोल्ड इंपोर्ट 543 प्रतिशत और हांगकांग के रास्ते चीन पहुंचने वाले सोने में 40 प्रतिशत का इजाफा अगस्त में देखने को मिला है।

गोल्ड रिजर्व हुआ कम

Gold-Silver Rates In diwali: पिछले साल की तुलना में इस साल भारत कंज्यूमर्स के पास 10 प्रतिशत कम सोना है। दिवाली और धनतेरस को लेकर हर साल इस समय कुछ टन सोना हर साल रहता था। लेकिन इस बार यह किलो में ही रह गया है। अगर स्थिति बेहतर नहीं हुई तो सोने की कीमतें आसमान छू सकती हैं। देश में दशहरा, धनतेरस और दिवाली के बाद शादियों का सीजन शुरू होगा।

read more:  केंद्र सरकार लेकर आई है ये बेहद खास पेंशन योजना, हर महीने मिलेंगे 6000 रुपये, जल्द करें अप्लाई