New Rules from Today: आज से लागू हो गए ये नए नियम, अब आपकी जेब पर लग सकता है जोर का फटका! | New rules come into effect from May

New Rules from Today: आज से लागू हो गए ये नए नियम, अब आपकी जेब पर लग सकता है जोर का फटका!

New rules come into effect from May: आज से लागू हो गए ये नए नियम, अब आपकी जेब पर लग सकता है जोर का फटका!

Edited By :   Modified Date:  May 1, 2024 / 02:01 PM IST, Published Date : May 1, 2024/2:01 pm IST

New rules come into effect from May: नई दिल्ली। साल 2024 का पांचवा महीना आज 1 मई 2024 से शुरू हो गया है। वहीं वित्त वर्ष का ये पहला महीना भी है जो 30 अप्रैल को खत्म हुआ। इसके बाद आज 1 तारीख से नए महीने के साथ कई नए बदलाव भी हुए हैं, जिसका असर अब आम जनता की जेब पर भी पड़ेगा। जानकारी के मुताबिक आज से ही एलपीजी सिलेंडर के दाम से लेकर आईसीआईसीआई बैंक के सेविंग खातों के चार्ज तक में कई परिवर्तन देखने को मिलेगा। चलिए आज बताते हैं कि इस नए महीने से क्या-क्या बदलाव हुए हैं।

Read more: Radhika Khera Vivad Chhattisgarh: कांग्रेस कार्यालय में ही राधिका खेरा को कहे अपशब्द! किसी ने नहीं पोंछे आंसू, जानें क्रमवार पूरा घटनाक्रम 

इस बैंक के बदल गए नियम

सबसे पहले बैंक की बात करें तो यस बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, सेविंग खातों के विभिन्न प्रकारों के लिए मिनिमम एवरेज बैलेंस में परिवर्तन किया गया है। अब यस बैंक के प्रो मैक्स सेविंग अकाउंट्स के लिए मिनिमम एवरेज बैलेंस 50,000 रुपए हो गया है और मैक्सिमम चार्ज में बदलाव कर 1000 रुपए कर दिया गया है। वहीं, प्रो प्लस, Yes Respect SA और Yes Essence SA खातों के लिए मिनिमम एवरेज बैलेंस की सीमा 25,000 रुपए और मैक्सिमम चार्ज 750 रुपए का है। Account Pro में मिनिमम बैलेंस 10,000 रुपए है और इसमें अधिकतम शुल्क 750 रुपए हो गया है।

अब इनकी जेब को लगेगा जोर का फटका

आईसीआईसीआई बैंक भी सेविंग कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव करने जा रहा है। अब ग्रामीण क्षेत्र में ग्राहकों को डेबिट कार्ड के लिए सालाना 99 रुपए और शहरी क्षेत्र में 200 रुपए की फीस देनी होगी। इसके साथ ही, बैंक ने 25 पन्नों के चेक बुक के लिए कोई शुल्क नहीं लेने का निर्णय लिया है, लेकिन उसके बाद के प्रति पेज चेकबुक के लिए 4 रुपए का चार्ज देना पड़ेगा। आईएमपीएस ट्रांजैक्शन अमाउंट को 2.50 रुपए से लेकर 15 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन तक का निर्धारण किया गया है।

Read more: Amit Shah Live Katghora: ‘सब बुलाते हैं लेकिन मैंने खुद कहा था कि सरोज बहन के लिए प्रचार करने आऊंगा’ :अमित शाह

एफडी की लास्ट डेट भी हुई तय

New rules come into effect from May: एचडीएफसी बैंक ने सीनियर सिटीजन के लिए एक स्पेशल एफडी स्कीम शुरू की है, जिसमें वे 10 मई तक शामिल हो सकते हैं। इस स्कीम में सीनियर सिटीजन को 0.75% अतिरिक्त ब्याज दर उपलब्ध है, जिससे वे 5 से 10 साल की एफडी स्कीम पर 7.75% ब्याज दर का लाभ उठा सकते हैं। इस स्कीम के अंतर्गत, सीनियर सिटीजन 5 करोड़ रुपए तक जमा कर सकते हैं।

जैसा की हम सब जानते हैं कि हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां घरेलू और कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में परिवर्तन करती हैं, इसलिए मई की पहली तारीख को गैस की कीमतों में बदलाव की संभावना है। अगर कीमतों में बढ़ोतरी होती है तो इसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ेगा।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp