These two women businessmen of Indian origin got the iron at the world level, won the International Best Leadership Award

भारतीय मूल की इन दो महिला व्यापारियों ने विश्व स्तर पर मनवाया लोहा, हासिल किया इंटरनेशनल बेस्ट लीडरशिप अवार्ड

भारतीय मूल की महिलाओं ने इतिहास रच दिया है। दक्षिण अफ्रीका में  रहने वाली भारतीय मूल की दो महिलाओं को लीडर शिप ऑवार्ड से नवाजा गया है। दोनो महिला बिजनेस वुमेन हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : August 8, 2022/6:56 pm IST

Indian Base Women Win Award: भारतीय मूल की महिलाओं ने इतिहास रच दिया है। दक्षिण अफ्रीका में  रहने वाली भारतीय मूल की दो महिलाओं को लीडर शिप ऑवार्ड से नवाजा गया है। दोनो महिला बिजनेस वुमेन हैं। इनमें से एक 21 वर्षीय सौंदर्य उत्पाद उद्यमी और दूसरी 30 वर्षीय वास्तुकार हैं।  सौंदर्य उत्पाद उद्यमी राबिया घूर को 2021 के लिए फोर्ब्स वुमन अफ्रीका ‘यंग अचीवर्स’ पुरस्कार मिला, जबकि वास्तुकार सुमैया वैली को 2021 की टाइम्स-100 की सूची में शामिल किया गया। यह सम्मान उन लोगों को दिया जाता है, जो अपनी नेतृत्वकारी क्षमता से भविष्य को नया आकार देते हैं।

Read More:जबलपुर की इन दो सीटों पर भाजपा का कब्जा, भाजपा विधायक की मेहनत रंग लाई 

घूर ने 14 साल की उम्र में ‘स्विच ब्यूटी की शुरुआत की, जो उनका मेकअप और स्किनकेयर का ऑनलाइन ब्यूटी स्टोर है। दो साल बाद स्कूल से बाहर निकलकर वह कारोबार पर पूरा समय केंद्रित करने के लिए प्रेरित हुईं।   घूर ने कहा “मैंने सौन्दर्य ब्रांड बनाने के लिए उत्पाद के उद्गम स्थल, फॉर्मूलेशन, ई-कॉमर्स, पैकेजिंग, विनिर्माण, डिज़ाइन के अपने अंतिम लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए शोध करना शुरू किया, जो सीमाओं को नहीं तोड़ता और दूसरी – ऐसी चीज़ों को बनाता था, जिनका लोग वास्तव में उपयोग करते हैं।

Read More:शहडोल विश्वविद्यालय को मिला नया कुलपति, इस यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर को मिली जिम्मेदारी, राज्यपाल ने जारी किया आदेश 

डिजाइन के कार्य के लिए  लंदन की सर्पेन्टाइन गैलरियों के लिए पैवेलियन के डिजाइन में अपनी भूमिका के लिए टाइम्स-100 लिस्ट में जगह बनाने वाली वैली सबसे कम उम्र की आर्किटेक्ट बन गईं। वैली ने कंपनी काउंटरस्पेस की स्थापना पांच साल पहले कुछ दोस्तों के साथ साझेदारी में की थी, जब वह जोहानिसबर्ग विश्वविद्यालय के ग्रैजुएट स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर में व्याख्याता भी थीं। उन्होंने कहा कि कंपनी का गठन डिजाइन की एक भाषा विकसित करने के उद्देश्य से किया था।

Read More:KTM लवर्स के लिए खुशखबरी, सिर्फ 21 हजार रुपए देकर घर ले जा सकते हैं ये बाइक, जानें कैसे?