अब तक 15 करोड़ लोग बनवा चुके हैं ई-श्रम कार्ड, ​आखिर क्या है इसके फायदे...यहां जानिए |

अब तक 15 करोड़ लोग बनवा चुके हैं ई-श्रम कार्ड, ​आखिर क्या है इसके फायदे…यहां जानिए

केन्द्र सरकार की कई अहम योजनाएं हैं जिसमें से एक है देश के गरीबों के लिए ई-श्रम (E-Shram) कार्ड। इसके तहत देश के किसी भी कोने में असंगठित क्षेत्र से जुड़े श्रमिक ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन (Registration) करवा सकते हैं।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : December 29, 2021/2:41 pm IST

नईदिल्ली। केन्द्र सरकार की कई अहम योजनाएं हैं जिसमें से एक है देश के गरीबों के लिए ई-श्रम (E-Shram) कार्ड। इसके तहत देश के किसी भी कोने में असंगठित क्षेत्र से जुड़े श्रमिक ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन (Registration) करवा सकते हैं। उसके बाद वे सरकार की ओर से मिलने वाली योजनाओं का लाभ ले सकते हैं, इस योजना के तहत गरीबों को आर्थिक मदद मुहैया कराई जाती है।

मंगलवार को जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक ई-श्रम पोर्टल (E-SHRAM Portal) से जुड़ने वाले श्रमिकों की संख्या 15 करोड़ पार कर गई है। अभी तक करीब 15.31 करोड़ श्रमिकों के पास ई-श्रमिक कार्ड है, इसमें सबसे अधिक युवा श्रमिकों की संख्या है।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

राज्यों की बात करें तो सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन उत्तर प्रदेश में हुए हैं, योगी सरकार के शासन काल में लगभग 4.47 करोड़ से अधिक लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। योगी सरकार की ओर से 500 रुपये महीने देने की घोषणा के बाद इसमें बढ़ोतरी देखने को मिली है। ई-श्रम पोर्टल का लाभ उठाने वाले श्रमिकों में उत्तर प्रदेश पहले नंबर पर है, दूसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल है, जहां अब तक 2,32,99,238 श्रमिकों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। तीसरे नंबर पर बिहार है और चौथे नंबर पर ओडिशा है।

ई-श्रम पोर्टल से जुड़ने वाले श्रमिकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख रुपये तक का बीमा लाभ मिलता है, इसमें बीमा के लिए प्रीमियम देने की जरूरत नहीं पड़ती है। अगर श्रमिक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है, अथवा पूर्ण रूप से विकलांग हो जाते हैं तो 2 लाख रुपये की बीमा राशि और आंशिक रूप से विकलांग होने पर 1 लाख रुपये की बीमा राशि मिलती है।

read more: बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान, CM भूपेश ने जिला कलेक्टरों को दिए निर्देश, कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने को कहा

ई-श्रम पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए श्रमिकों के पास आधार कार्ड (Aadhar card), मोबाइल नंबर जो आधार से जुड़ा हो और बैंक खाता होना आवश्यक है। अगर जिनके पास आधार लिंक मोबाइल नंबर नहीं है, तो वह निकटतम सीएससी (CSC)केंद्र से संपर्क कर सकते हैं, और बॉयोमैट्रिक माध्यम से पंजीकरण करवा सकते हैं। यहां से मोबाइल नंबर भी अपडेट करा सकते हैं।

 
Flowers