दादर-नागर हवेली, दमन-दीव की सरकारी बिजली वितरण कंपनी के लिये टोरेंट पावर ने लगायी सबसे बड़ी बोली | Torrent Power makes biggest bid for government power distribution company of Dadar-Nagar Haveli, Daman-Diu

दादर-नागर हवेली, दमन-दीव की सरकारी बिजली वितरण कंपनी के लिये टोरेंट पावर ने लगायी सबसे बड़ी बोली

दादर-नागर हवेली, दमन-दीव की सरकारी बिजली वितरण कंपनी के लिये टोरेंट पावर ने लगायी सबसे बड़ी बोली

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : February 20, 2021/5:13 pm IST

नयी दिल्ली, 20 फरवरी (भाषा) केंद्रशासित प्रदेशों दादर-नगर हवेली और दमन-दीव की सरकारी बिजली वितरण कंपनी (डिस्कॉम) के लिये टोरेंट पावर सबसे बड़ी बोली लगाने वाली कंपनी बनकर उभरी है। कंपनी ने शनिवार को इसकी जानकारी दी।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि बिजली वितरण कंपनी में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण निविदा दस्तावेजों के तहत निर्धारित औपचारिकताओं के अधीन है।

सरकारी बिजली वितरण कंपनी 603 वर्ग किलोमीटर के भौगोलिक क्षेत्र में 1.5 लाख उपभोक्ताओं को हर साल लगभग 900 करोड़ यूनिट बिजली की बिक्री करती है। इस डिस्कॉम का सालाना राजस्व लगभग 4,500 करोड़ रुपये है।

प्रदर्शन में सुधार के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने केंद्रशासित प्रदेशों की बिजली वितरण कंपनियों के निजीकरण की योजना तैयार की है।

टोरेंट पावर अभी गुजरात के अहमदाबाद, गांधीनगर, सूरत, दहेज सेज (विशेष आर्थिक क्षेत्र) और धोलेरा एसआईआर (विशेष निवेश क्षेत्र); महाराष्ट्र के भिवंडी, शील, मुंब्रा और कलवा तथा उत्तर प्रदेश के आगरा में 36.5 लाख से अधिक उपभोक्ताओं को करीब 16.66 अरब यूनिट बिजली का वितरण करती है।

टोरेंट ग्रुप के चेयरमैन समीर मेहता ने कहा, “इस अधिग्रहण के साथ, टोरेंट के पास 25 अरब यूनिट से अधिक बिजली वितरित करने की जिम्मेदारी मिल जायेगी, जो भारत की कुल बिजली खपत के लगभग दो प्रतिशत के बराबर है। यह अधिग्रहण टोरेंट की स्थिति को काफी मजबूत करेगा। इससे कंपनी की उपस्थिति तीन राज्यों व एक केंद्रशासित प्रदेश के 12 शहरों तक पहुंच जायेगी।’’

भाषा सुमन

सुमन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers