फ्यूचर के स्टोर का रिलायंस को स्थानांतरण ‘धोखाधड़ी’: अमेजन |

फ्यूचर के स्टोर का रिलायंस को स्थानांतरण ‘धोखाधड़ी’: अमेजन

फ्यूचर के स्टोर का रिलायंस को स्थानांतरण ‘धोखाधड़ी’: अमेजन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : March 15, 2022/9:08 pm IST

नयी दिल्ली, 15 मार्च (भाषा) अमेजन डॉट कॉम इंक ने फ्यूचर समूह के कुछ स्टोर का नियंत्रण रिलायंस समूह के पास जाने के बाद मंगलवार को दोनों कंपनियों पर ‘धोखाधड़ी’ का आरोप लगाते हुए कहा कि ऐसा ‘दुराग्रही’ हस्तांतरण कानूनी कार्यवाही का सबब बनेगा।

रिलायंस समूह की कंपनी रिलायंस रिटेल के फ्यूचर रिटेल के साथ हुए विलय करार का अमेजन विरोध कर रही है। इस मामले में अमेजन लंबी कानूनी लड़ाई लड़ रही है। इस समय यह मामला उच्चतम न्यायालय में विचाराधीन है।

इस बीच, अमेजन ने कुछ दिन पहले फ्यूचर रिटले के कई स्टोर का नियंत्रण रिलायंस को सौंपे जाने पर कड़ा विरोध जताया है। उसने देश के प्रमुख समाचारपत्रों में ‘सार्वजनिक सूचना’ शीर्षक से एक विज्ञापन देकर इस पर अपनी नाराजगी जाहिर की है।

रिलायंस समूह ने फरवरी में उन फ्यूचर स्टोर के संपत्ति-मालिकों के साथ नए पट्टे किए जिनके किराये कई महीनों से नहीं चुकाए गए थे। लेकिन इस महीने रिलायंस ने इन पट्टों को निरस्त करते हुए 947 स्टोर को अपने नियंत्रण में ले लिया।

अमेजन ने इस विज्ञापन में कहा है कि एफआरएल और उसके प्रवर्तक खुदरा स्टोर को रिलायंस के सुपुर्द कर विवाद के आधार को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं। उसने इस तरह की गतिविधि में लिप्त सभी पक्षों को चेतावनी भी दी है।

अमेजन ने विज्ञापन में कहा है, “अपने खुदरा स्टोर को सौंपने या बेचने की फ्यूचर प्रवर्तकों की कोई भी कोशिश मध्यस्थता अधिकरण के निर्देश का उल्लंघन करती है। ऐसे धोखाधड़ी वाले और हठवादी काम में सहयोग देने वाला कोई भी पक्ष कानून के तहत दीवानी एवं आपराधिक कार्यवाही का जवाबदेह होगा।”

रिलायंस रिटेल वेंचर्स ने फ्यूचर समूह के खुदरा एवं लॉजिस्टिक्स कारोबार का अधिग्रहण करने के लिए अगस्त, 2020 में 24,713 करोड़ रुपये के सौदे की सहमति दी थी। लेकिन फ्यूचर समूह की साझीदार अमेजन ने कुछ अनुबंधों के उल्लंघन का हवाला देकर अदालत का दरवाजा खटखटाया जिसके कारण यह सौदा पूरा नहीं हो पाया है।

एक अन्य सार्वजनिक नोटिस फ्यूचर रिटेल के कर्जदाताओं ने भी समाचारपत्रों में प्रकाशित कराया है। इसके मुताबिक, फ्यूचर रिटेल ने उनसे रकम उधार ली है और उनके सभी कर्ज सुरक्षित हैं। ये कर्ज अचल संपत्तियों एवं कंपनी की प्राप्तियों, स्टॉक, भंडार एवं नकद-प्रवाह के एवज में दिए गए हैं।

भाषा प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers