235 million Twitter accounts Data leaked!

Twitter Data Leak: लीक हुआ 23.5 करोड़ ट्विटर अकाउंट का डाटा!… यूजर्स को सताया ये डर

Twitter Data Leak: ट्विटर पर एक बड़े डेटा लीक का मामला सामने आया है। हैकर्स 235 मिलियन यानि 23 करोड़ यूजर्स के डेटा को बेच रहे है।

Edited By :   Modified Date:  January 6, 2023 / 12:57 PM IST, Published Date : January 6, 2023/12:57 pm IST

नई दिल्ली : Twitter Data Leak: ट्विटर पर एक बड़े डेटा लीक का मामला सामने आया है। हैकर्स 235 मिलियन यानि 23 करोड़ यूजर्स के डेटा को बेच रहे है। इन डेटा को डार्क वेब पर बेच जा रहा है। एक ऑनलाइन हैकिंग फोरम ने 23.5 करोड़ ट्विटर खातों के रिकॉर्ड और रजिस्टर के लिए इस्तेमाल में लाई गई ईमेल ID को गुमनाम हैंडल के जरिए लीक कर दिया है।

यह भी पढ़ें : Akhanda Movie Hindi Trailer : KGF और Pushpa से भी खतरनाक है साउथ की ये फिल्म 

आलोचना करने के किया जा सकता है ट्विटर आईडी का इस्तेमाल

Twitter Data Leak:  सुरक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि सरकार या प्रभावशाली व्यक्तियों की आलोचना करने के लिए इन ट्विटर आईडी का इस्तेमाल किया जा सकता है या इनके जरिए हिंसा या जबरन वसूली का किया जा सकता है। क्योंकि हैकर ईमेल पतों का उपयोग पासवर्ड रीसेट करने और खातों पर नियंत्रण लेने के लिए भी कर सकते हैं, विशेष रूप से वे जो two-factor authentication से संरक्षित नहीं हैं।

यह भी पढ़ें : Varisu Trailer Hindi Review ,वारिसु का धांसू ट्रेलर रिलीज, थलापति के फैंस ने बताया Superhit 

हैकर्स कर सकते है ये काम

Twitter Data Leak:  एक रिपोर्ट मुताबिक इज़राइली सुरक्षा कंपनी हडसन रॉक के सह-संस्थापक अलोन गैल ने कहा, “इस डेटाबेस का इस्तेमाल हैकर्स, राजनीतिक हैक्टिविस्ट और निश्चित रूप से सरकारों द्वारा हमारी गोपनीयता को भंग करने और उन्हें नुकसान पहुंचाने के लिए किया जा रहा है।” संभवत: 2021 के आखिर में ये डाटा जमा किए गए हैं। हैकर्स ने ट्विटर के सिस्टम में मौजूद एक कमी का इस्तेमाल करते हुए, बाहरी लोगों को ये अनुमति दी थी, जिनके पास पहले से ही एक ईमेल पता या फोन नंबर था, जिसने ट्विटर के साथ उस जानकारी को शेयर किया था।

यह भी पढ़ें : MCD-Mayor Election : मेयर चुनाव में हुई मारपीट, आपस में भिड़े BJP और AAP के पार्षद, जमकर हुई नारेबाजी 

ट्विटर को जनवरी 2022 में टेक्निकल कमी के बारे में चला था पता

Twitter Data Leak:  ट्विटर ने अगस्त में बताया था कि उसे जनवरी 2022 में अपने रिवॉर्ड प्रोग्राम के तहत एक बग यानि टेक्निकल कमी के बारे में पता चला था। जुलाई में, हैकर्स को 54 लाख ट्विटर अकाउंट हैंडल और संबंधित ईमेल और फोन नंबरों का एक सेट बेचते हुए पाया गया था, जिसके बारे में ट्विटर ने कहा कि यह पहली बार पता चला कि किसी ने उनके सिस्टम मे मौजूद कमी का गलत फायदा उठाया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें