आधार कार्ड के सत्यापन को लेकर आई ये अच्छी खबर, इस काम के लिए देना होगा 3 रुपए

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने ग्राहकों के लिये आधार सत्यापन को लेकर राशि 20 रुपये से कम कर 3 रुपये कर दी है।

Edited By: , September 29, 2021 / 11:33 AM IST

Aadhar card new update 2021

नयी दिल्ली। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने ग्राहकों के लिये आधार सत्यापन को लेकर राशि 20 रुपये से कम कर 3 रुपये कर दी है। इस पहल का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि इकाइयां विभिन्न सेवाओं और लाभों के जरिये लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिये उसकी ढांचागत सुविधाओं का लाभ उठायें।

ये भी पढ़ें :  सौरभ तिवारी और हार्दिक पंड्या की नाबाद पारी की बदौलत मुंबई ने पंजाब को हराया, 6 विकेट से जीता मैच

एनपीसीआई-आईएएमएआई द्वारा आयोजित वैश्विक फिनटेक फेस्ट को संबोधित करते हुए यूआईडीएआई के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सौरभ गर्ग ने कहा कि वित्तीय प्रौद्योगिकी क्षेत्र में आधार का लाभ उठाने की अपार संभावनाएं हैं।

ये भी पढ़ें : BJYM के मंडल अध्यक्ष और उसके भाई पर चाकू से हमला, BJP ने किया मोहन थाने का घेराव

उन्होंने कहा, ‘‘हमने प्रति सत्यापन की दर 20 रुपये से घटाकर 3 रुपये कर दी है। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि विभिन्न एजेंसियां और संस्थान सरकार द्वारा तैयार डिजिटल बुनियादी ढांचे का बेहतर उपयोग कर सकें। मान-सम्मान के साथ लोगों के जीवन को सुगम बनाने के लिये इन बुनियादी ढांचों का उपयोग जरूरी है।’’ अब तक 99 करोड़ ई-केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) के लिये आधार प्रणाली का उपयोग किया गया है।

ये भी पढ़ें : 3 प्रमुख मांगों को लेकर गेस्ट लेक्चरर्स ने किया प्रदर्शन, सामूहिक मुंडन करवा कर जताया विरोध