upi offline payment

RBI का तोहफा…! अब यूजर्स बिना इंटरनेट यूज किए भी कर सकेंगे यूपीआई पेमेंट, जानिए कैसे करेगा ये काम…

UPI payment Without Internet RBI UPI के ऑफ़लाइन भुगतान की अनुमति देगा। यूपीआई लाइट के माध्यम से भुगतान सीमा...

Edited By :   Modified Date:  August 10, 2023 / 02:54 PM IST, Published Date : August 10, 2023/2:33 pm IST

UPI payment Without Internet : नई दिल्ली। मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की मंगलवार से शुरू हुई तीन दिन की बैठक में किये गये निर्णय की जानकारी देते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, RBI निकट-क्षेत्र संचार का उपयोग करके UPI के ऑफ़लाइन भुगतान की अनुमति देगा। यूपीआई लाइट के माध्यम से भुगतान सीमा 200 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये की गई है।

Read more: भोजपुरी इंडस्ट्री की ब्यूटी क्वीन का रसीला अंदाज इंटरनेट पर उड़ा रहा गर्दा, वीडियो देख मदहोश हुए फैंस… 

आप बिना इंटरनेट के भी यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। UPI Lite सर्विस के जरिये ऑफलाइन यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। UPI Lite आपको पार्शियली ऑफलाइन पेमेंट सर्विस उपलब्ध कराता है। UPI Lite सर्विस BHIM यूपीआई ऐप पर काम करता है। आपको पहले अपने बैंक अकाउंट से ऐप के वॉलेट में पैसे ऐड करने होंगे। फिर यूपीआई लाइट का उपयोग करके आप अपने वॉलेट में प्री-लोडेड मनी के जरिये पेमेंट कर सकते हैं।

यूपीआई लाइट के साथ ये सारे लिमिट

यूपीआई लाइट की एक और खास बात है कि इससे पेमेंट करने के लिए यूपीआई पिन डालने की जरूरत नहीं पड़ती है। यह सीधे आपके वॉलेट में ऐड हुए फंड को एक्सेस करता है और उसी से पेमेंट करता है। यूपीआई लाइट की एक और खास बात यह है कि इससे लेन-देन एक लिमिट में ही कर पाना संभव है। इस वॉलेट में पैसे ऐड करने भी एक लिमिट है। आप यूपीआई लाइट वॉलेट में ज्यादा से ज्यादा 2000 रुपये ऐड कर सकते हैं और इससे एक बार में अधिकतम 200 रुपये तक का पेमेंट किया जा सकता है। हालांकि रोजाना लेन-देन को लेकर कोई लिमिट नहीं है। एक बार 2000 रुपये यूज कर लेने के बाद आप उसी दिन जितनी बार जरूरत पड़े, उतनी बार 2-2 हजार रुपये ऐड कर सकते हैं।

जानें ऑफलाइन पेमेंट करने का तरीका

  • सबसे अपने स्मार्टफोन में BHIM ऐप इंस्टॉल करें।
  • यूपीआई ट्रांजैक्शन के लिए साइन इन करें और अपना बैंक अकाउंट ऐड करें।
  • इसके बाद आपको नीचे स्क्रॉल करने पर एक UPI लाइट बैनर दिखेगा इसपर टैप करें।
  • इसके बाद ‘इनेबल नाउ’ ऑप्शन पर जाएं।
  • यहां अब आपको बैंक अकाउंट और जो अमाउंट ऐप भेजना चाहते हैं वो दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद UPI Lite को इनेबल करें।
  • इसके बाद अपना यूपीआई पिन दर्ज करें।
  • इसके बाद जैसे ही पैसा ट्रांसफर होगा, आपका यूपीआई लाइट ई-वॉलेट एक्टिव हो जाएगा।

Read more: नूंह हिंसा के बाद पहला एनकाउंटर, पुलिस ने चलाई ताबड़तोड़ गोलियां, एक के पैर में लगी गोली… 

यूपीआई के जरिए बढ़ेगा लेन-देन

upi offline payment : इससे पहले फीचर फोन के लिए यूपीआई की लॉन्चिंग के मौके पर गवर्नर दास ने कहा था कि फीचर फोन के लिए यूपीआई से ग्रामीण इलाकों के वैसे लोगों की मदद होगी, जो स्मार्टफोन अफोर्ड नहीं कर सकते और इस कारण यूपीआई के लाभ से वंचित रह जाते हैं। यूपीआई123पे के जरिए यूजर्स को यूपीआई के स्कैन एंड पे फीचर को छोड़ बाकी सारे फीचर्स मिलते हैं। इसके लिए भी इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं होती है। कस्टमर इस फैसिलिटी का इस्तेमाल कर बैंक अकाउंट को अपने फीचर फोन से जोड़ सकते हैं। भारत में यूपीआई को 2016 में लॉन्च किया गया था। उसके बाद से अब तक यूपीआई के जरिए ट्रांजेक्शन में कई गुना तेजी आई है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें