Penalty: टाटा ग्रुप की इस कंपनी को लगा बड़ा झटका, अमेरिकी कोर्ट ने ठोका करोड़ों का जुर्माना | TCS Penalty

Penalty: टाटा ग्रुप की इस कंपनी को लगा बड़ा झटका, अमेरिकी कोर्ट ने ठोका करोड़ों का जुर्माना

TCS Penalty: दिग्गज IT कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज को अमेरिकी कोर्ट की तरफ से जोरदार झटका लगा है।

Edited By :   Modified Date:  June 17, 2024 / 04:42 PM IST, Published Date : June 17, 2024/4:42 pm IST

 TCS Penalty: नई दिल्ली। दिग्गज IT कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज को अमेरिकी कोर्ट की तरफ से जोरदार झटका लगा है। अमेरिका की एक अदालत ने आईटी कंपनी टाटा ग्रुप पर करोड़ों डॉलर का जुर्माना लगाया है। इसकी जानकारी खुद कंपनी के पास है। दरअसल, एक अमेरिकी अदालत ने अमेरिकी आईटी सेवा कंपनी डीएक्ससी (जिसे पहले सीएससी के नाम से जाना जाता था) के व्यापार रहस्यों का दुरुपयोग करने के लिए टीसीएस पर 194 मिलियन डॉलर या 1,620 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

Read morE: Bihar Politics: मुसलमानों को लेकर ये क्या कह गए JDU सांसद, मचा सियासी घमासान, देखें वीडियो… 

अदालत ने टीसीएस को आदेश दिया कि वह सीएससी को 56 मिलियन डॉलर का हर्जाना और 112 मिलियन डॉलर नैतिक क्षति के रूप में भुगतान करें। इतना लगाया गया जुर्माना एक्सचेंज के साथ टीसीएस फाइलिंग के अनुसार, कंपनी पर लगाया गया जुर्माना 194.2 मिलियन डॉलर से अधिक है, जिसमें 561.5 मिलियन डॉलर की क्षतिपूर्ति क्षति, 112.3 मिलियन डॉलर की क्षतिपूर्ति क्षति और 25.8 मिलियन डॉलर के पूर्व भुगतान पर ब्याज शामिल है। भारतीय मुद्रा में कुल जुर्माना लगभग 1,622 करोड़ रुपए है।

क्यों लगाया गया जुर्माना?

2018 में टीसीएस को अमेरिकी बीमा कंपनी ट्रांसअमेरिका से 2.5 अरब डॉलर की डील मिली थी। इस समझौते के तहत ट्रांसअमेरिका के 10 मिलियन ग्राहकों के लिए सभी सुविधाएं एक ही प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराई जानी थीं। वह डील पिछले साल जून में ख़त्म हो गई थी। तब सूक्ष्म आर्थिक स्थितियों का हवाला देते हुए यह सौदा रद्द कर दिया गया था। टीसीएस इस आदेश को चुनौती देगी।

Read morE: T20 World Cup: खत्म हुआ पाकिस्तान का सफर! कप्तानी छोड़ेंगे बाबर आजम? खुद किया ये बड़ा खुलासा… 

 TCS Penalty: हालांकि, भारतीय आईटी कंपनी का कहना है कि उसके पास अदालत के फैसले को चुनौती देने के लिए ठोस कारण हैं। टीसीएस ने कहा कि वह जिला अदालत के फैसले के खिलाफ उचित अदालत में अपील करेगी और समीक्षा के लिए याचिका दायर करेगी। टीसीएस ने कहा कि उसे 14 जून, 2024 को अदालत का आदेश प्राप्त हुआ।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp