Uttarakhand govt to give incentives on sale of electric vehicles

इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने सरकार का बड़ा कदम, खरीदने पर मिलेगी प्रोत्साहन राशि और ये सुविधा भी

उत्तराखंड सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री पर देगी प्रोत्साहन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : September 10, 2021/12:31 am IST

देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बृहस्पतिवार को राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिये प्रोत्साहनों की घोषणा की। राज्य में पर्यावरण अनुकूल वाहनों को बढ़ावा देने और वाहन प्रदूषण कम करने के उद्देश्य से यह कदम उठाया गया।

Read More News: बदले गए कई राज्यों के राज्यपाल, बनवारी लाल पुरोहित को पंजाब का प्रभार तो आरएन रवि संभालेंगे तमिलनाडु की कमान

धामी ने हिमालय दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित वेबिनार के दौरान यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन पर यह प्रोत्साहन प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा दिया जायेगा। राज्य में निजी उपभोक्ताओं को बिकने वाले पहले 5,000 दुपहिया और पहले एक हजार चार पहिया वाहनों पर यह प्रोत्साहन उपलब्ध होगा।

Read More News:  रिंग रोड में दर्दनाक हादसा, ट्रक ने कार को मारी टक्कर, 4 बच्चे सहित 5 की मौत

प्रोत्साहन राशि का ब्यौरा देते हुये उन्होंने कहा कि दुपहिया वाहनों के मामले में प्रोत्साहन राशि उनके कीमत के दस प्रतिशत अथवा 7,500 रुपये जो भी कम होगी दी जायेगी। वहीं चार पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों के मामले में उनके दाम का पांच प्रतिशत अथवा 50,000 रुपये जो भी कम होगा वह राशि दी जायेगी।

Read More News:  बाबा महाकाल के दर्शन के लिए देनी होगी फीस, इस फैसले के खिलाफ कांग्रेस ने किया प्रदर्शन

धामी ने कहा कि प्रोत्साहन राशि प्रत्यक्ष लाभ अंतरण के जरिये बैक एंडेड सब्सिडी के तौर पर बैंकों, वित्तीय संस्थानों और डीलरों को दी जायेगी। इसके अलावा इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये बनाये जाने वाले पहले 250 चार्जिंग स्टेशनों पर लगने वाला इलेक्ट्रिक अधिभार दो साल तक घरेलू श्रेणी में रखा जायेगा। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति अथवा संस्थान इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये चार्जिंग स्टेशन खोल सकता है। इसके लिये नगर निगम से अनुमति लेनी होगी।

Read More News:  सिंधिया के मुकाबले जयवर्धन सिंह को खड़ा करने की कोशिश, भाजपा बोली- कभी नहीं ले सकते ज्योतिरादित्य की जगह